Flash News

इन छटपट रेसिपी से जीत लें अपने परिवार का दिल…

March 17, 2017

food_650x400_71485331939नई दिल्‍ली: कहते हैं किसी का दिल जीतने का रास्‍ता उसके पेट से होकर गुजरता है. ऐसे में कई बार समय की मारामारी में हमारे पास इतना समय ही नहीं होता कि हम कुछ अच्‍छा बना पाएं. अगर आप भी इन दिनों इस समस्‍या से परेशान हैं, तो जनाब परेशान न हों, नीचे दी गई इन रेसिपी को ट्राई जरूर करें.

बीन्स और तिल की सलाद: बीन्स को तिरछा 2 बराबर भागों में काट लें.अब इनमें नमक और लाल मिर्च डालकर भाप में पकाएं.अब तेल में तिल डालकर भूनें.इसके बाद इसमें स्टीम्ड बीन्स भी डालकर भून लें.बीन्स और तिल की सलाद तैयार है.

ढोकला: बेसन, नींबू का रस, चीनी और हल्दी का मिश्रण तैयार करें.अब काला नमक, बेकिंग पाउडर पानी में मिलाकर इसमें डाल दें.इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक भांप में पका लें.अब सरसों, कड़ी पत्ता और मिर्च का तड़का पके ढोकले पर छिड़क दें और परोसें.

पौष्टिक रोटी: गेंहू के आटे और बेसन को छान लें.उबले आलू को मैश कर लें.अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, पालक, गाजर, दही और नमक मिलकार रोटी में भरकर सेक लें.गर्मागर्म रोटी दही या चटनी के साथ सर्व करें.

कुकीज: चीनी, मक्खन, दूध मिलाकर 10 मिनट तक पका लें.अब अलग से जई के आटे में नारियल, मूंगफली, मक्‍खन और वेनिला एसेन्स मिलाएं.दोनों मिश्रण आपस में मिला लें.मिश्रण के गोल हिस्से बनाकर ठंडा होने पर परोसें.

चना चाट: एक बड़े बाउल में चने, टमाटर, प्याज, उबले हुए आलू, हरी मिर्च और उबली हुई मटर मिला लें.अब इसमें नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला भी डाल दें.इसमें अनार के दाने, नींबू का रस, पुदीने की चटनी और इमली की चटनी डालकर धनिये से सजाकर सर्व करें.

अंकुरित चाट: आधा कप कटे हुए प्याज, एक कप कटे टमाटर, एक कटी हुई हरी मिर्च, 1 कप अंकुरित दाल को आपस में मिला लें.अब इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर परोसे और मजा लें हेल्‍दी डाइट का.

ब्रेड उपमा: एक पेन में तेल गर्म करें.अब इसमें जीरा, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, नमक, 2 कप ब्रेड के टुकड़े डालकर 2 मिनट तक पकाएं.अब हरा धनिया और हरी मिर्च के साथ गार्निश कर परोसें.

दूध वड़ा: दूध में चावल का आटा इस तरह मिलाएं कि उसमें गांठ ना आए.अब पेन में इसे घीमी आग पर पकाएं.जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो आग से उतारकर ठंडा करें.अब हाथ पर थोड़ा-सा तेल लगाकर मिश्रण के छोटे-छोटे पेड़े बनाएं.घी गर्म कर इन पेडों को गुलाबी तल लें.ऊपर से पिसी चीनी डाल कर परोसें.

ब्रोकली पराठा: हल्दी पावडर, गर्म मसाला और हरी मिर्च को मिलाकर पेस्‍ट बना लें.अब एक कटोरी में आटा, कटे प्याज, कटी ब्रोकली, लहसुन और नमक मिला लें.अब इसमें हल्‍दी, गर्म मासाला और हरी मिर्च मिलाकर पानी की मदद से आटे की तरह गूंथ लें.अब इसे चपाती की तरह बेलें और पराठे की तरह पका लें.

शिमला मिर्च,मशरूम फ्राई: बारीक कटे प्‍याज, अदरक और हरी मिर्च को तेल में भून लें.अब इसमें लंबी कटी शिमला मिर्च और मशरूम डालकर पकाएं.अब इसमें लाल मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकाएं.इसमें टमाटर की सॉस डालकर 2 मिनट और पकाने के बाद गर्मागर्म परोसें.

 

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top