me="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0" />
Flash News
चीन ने चांद पर उपजाया कपास, अब आलू पैदा करने की भी है उम्मीद   ****    केन्या में आतंकी हमला, 5 की मौत, कई घायल   ****    सॉफ्ट स्किन चाहिए, नहाते वक्त साबुन की जगह उबटन का इस्तेमाल करें   ****    आपके बड़े काम आएंगे सेक्स लाइफ से जुड़े ये resolution   ****    राशिफल 16 जनवरी 2019   ****    बुरी आदतें बढ़ा रही हैं आपकी परेशानी   ****    किचन के छोटे-छोटे टिप्स आपका काम कर देंगे आसान   ****    ट्रेंड में रहेंगे ओवरसाइज्ड ईयररिंग्स व चौकर नेकलेस   ****    राशिफल 9 जनवरी 2019   ****    मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, 7.3 प्रतिशत रहेगी देश की विकास दर   ****    आगरा एक्सप्रेस वे पर दर्दनाक हादसा, होने वाले पति-पत्नी समेत 3 की मौत   ****    राशिफल 8 जनवरी 2019   ****   

खट्टा-मीठा पाइनएप्‍पल का रायता

March 15, 2017

anuपाइनएप्‍पल का खट्टा मीठा रायता साइड डिश के रूप में भी परोसा जा सकता है और खाने के बाद स्वीट डिश के रूप में भी।

खाने के साथ रायते हो तो खाने का स्‍वाद ही बढ़ जाता है। हमारे देश में रायते भी कई किस्‍म के होते है। आज हम आपको गाढे़ मलाईदार दही में चीनी के साथ पके हुये पाइनएप्‍पल के पल्प और टुकड़ों को मिलाकर बनाया हुआ पाइनएप्‍पल का खट्टा मीठा रायता साइड डिश के रूप में भी परोसा जा सकता है।और खाने के बाद स्वीट डिश के रूप में भी।

सामग्री –

  • फैंटा हुआ दही – 500 ग्राम
  • कटे हुए पाइनएप्‍पल – 1/2 कप (100 ग्राम)
  • पाइनएप्‍पल का पल्प – 1/2 कप (100 ग्राम)
  • चीनी – 1/4 कप (50 ग्राम)
  • हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • भुना जीरा पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
  • नमक – 1/3 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

रेसिपी –

पाइनएप्‍पल का रायता बनाने के लिये 100 ग्राम पाइनएप्‍पल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटिये और मिक्सी की मदद से पेस्ट बना लीजिये और अलग से 100 ग्राम पाइनएप्‍पल लेकर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए।

पैन को गैस पर रखिये और इसमें अनानास का पल्प व इसके बाद चीनी डालकर चमचे से लगातार चलाते हुए इसे पकाएं। पाइनएप्‍पल के पेस्ट और चीनी के बाद, कटे हुए पाइनएप्‍पल के टुकड़ों को पैन में डाल कर थोड़ा सा पका लीजिये ताकि पाइनएप्‍पल का कच्चापन खत्म हो जाये।

पाइनएप्‍पल के अच्छा गाढ़ा दिखने और सुगंध आने तक पका लीजिये। पाइनएप्‍पल को हल्का सा पकाने के बाद गैस को बंद कर दीजिये। पकाये हुये पाइनएप्‍पल को एक प्लेट में निकाल लीजिये और ठंडा होने दीजिये.

पाइनएप्‍पल के ठंडे होने के बाद, फैंटे हुये दही में डाल लीजिये. साथ ही साथ नमक और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर अच्छे से सभी सामग्री के मिलने तक मिला लीजिये।

तैयार अन्नानास के रायते के ऊपर जरा सा भुना जीरा पाउडर डाल कर गार्निश कर लीजिये। पाइनएप्‍पल का रायता परोसने के लिये तैयार है, आपका जब मन करे तब इस स्वादिष्ट रायते को बनाकर खाइये और खिलाईये।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top