Flash News

उपचुनाव: 9 राज्यों में 10 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए वोटिंग जारी

April 9, 2017

voting_1491713909_749x421देश के नौ राज्यों में एक लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं. जिनके नतीजे 13 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे.

जिन राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना है, उनमें असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश में भड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़ सीट, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट शामिल है.

श्रीनगर में बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं
श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले तीन जिलों में राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा अफवाहों को फैलाने से रोकने के लिए ऐहतियाती उपाय के तौर पर रविवार मध्यरात्रि से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले श्रीनगर, बडगाम और गंदरबल जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी क्योंकि ऐसी रिपोर्ट मिली है कि पाकिस्तान स्थित समूह अफवाहें फैलाने में लगे हैं.

बडगाम में पोलिंग बूथ पर प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प की भी खबर है, जिसमें एक शख्स घायल हो गया है. कई अन्य जगह भी तनाव बना हुआ है. चेराशरीफ, नासरुल्ला पोरा और जैनाकोट में तनाव बरकरार है. इन झड़पों में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं पाखरपुरा में हिंसा में 2 लोगों की मौत की खबर है.

ये उपचुनाव कई मायनों में खास है और कई पार्टियों के लिए राजनीतिक तौर से बेहद अहम है लेकिन ये चुनाव बीजेपी के लिए आगामी राष्ट्रपति चुनाव के हिसाब से बेहद खास हैं. पार्टी को अभी भी कुछ वोटों की दरकार है. आइए देखते हैं कुछ खास सीटों पर किसका क्या दाव पर लगा हुआ है.

जम्मू कश्मीर
श्रीनगर लोकसभा सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पार्टी की ओर से उम्मीदवार फारूक अब्दुल्ला का सत्तारूढ़ पीडीपी के प्रत्याशी नजीर अहमद खान के साथ सीधा मुकाबला है. पीडीपी के नेता तारिक हमीद कर्रा के लोकसभा एवं अपनी पार्टी से इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई. श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए नौ उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं.

रजौरी गार्डन सीट
राजौरी गार्डन सिख-पंजाबी बहुल सीट है. इस सीट पर चुनाव जीतने के लिए बीजेपी, आप और कांग्रेस सभी ने खूब मेहनत की है. कांग्रेस की तरफ से नवजोत सिंह सिद्धू ने यहां के लिए प्रचार भी किया. असल में इस सीट पर जिस पार्टी को जीत मिलेगी उसे आगामी दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी इसका फायदा मिल सकता है.

धौलपुर उपचुनाव : बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर
धौलपुर उपचुनाव भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है. भाजपा ने बसपा के धौलपुर से पूर्व विधायक रहे बीएल कुशवाह की पत्नी शोभारानी कुशवाह को अपना प्रत्याशी बनाया है. दूसरी और धौलुपर से 5 बार विधायक रह चुके बनवारी लाल शर्मा को कांग्रेस ने मैदान में उतारा है. मुकाबल कड़ा माना जा रहा है. ये वही बनवारी लाल शर्मा हैं जिन्होंने 1993 में मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को 4167 वोटों से चुनाव में हराया था.

अटेर-बांधवगढ़ पर उपचुनाव
मध्यप्रदेश के भिंड जिले की अटेर और बांधवगढ़ विधानसभा सीट पर वोट डाले जा रहे है. अटेर में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अरविंद भदौरिया और कांग्रेस के हेमंत कटारे के बीच और बांधवगढ़ (अजजा) में भाजपा के शिवनारायण सिंह और कांग्रेस की सावित्री सिंह के बीच है.

मतदान खत्म होते ही दुरुस्त होंगी इंटरनेट सेवाएं
उन्होंने कहा कि लोकसभा सीट के लिए रविवार को मतदान खत्म होते ही प्रतिबंध हटा दिया जाएगा. इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और सत्तारूढ़ पीडीपी के नाजिर खान के बीच सीधा मुकाबला है.

आज तक


Like our page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews/ and get latest news update from USA, India and around the world. Stay updated with latest News in Malayalam, English and Hindi.

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top