Flash News

विनोद खन्ना का पूरा सफर, पढ़िए कई रोचक बातें

April 27, 2017

vinod-2मुंबई। एक्टर विनोद खन्ना अब हमारे बीच नहीं रहे। 70 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। उन्होंने मुंबई के अस्पताल में आखिरी सांस ली। वे काफी समय से बीमार थे और पिछले दिनों उनकी एक तस्वीर वायरल हुई थी। इसे देखकर हर कोई परेशान हो गया था। हर कोई उनकी सलामती की हुआ करने लगा। मगर कहते हैं न कि किस्मत के आगे किसी की नहीं चलती है। तभी तो आज लोगों का चहेता यह सुपरस्टार दुनिया छोड़कर चला गया।

पाकिस्तान के पेशावर में हुआ जन्म
6 अक्टूबर, 1946 को पाकिस्तान के पेशावर में विनोद खन्ना का जन्म हुआ था। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद विनोद खन्ना का परिवार मुंबई आ गया था। मुंबई और दिल्ली में स्कूली पढ़ाई के बाद कॉलेज के दिनों के दौरान विनोद इंजीनियर बनना चाहते थे। पिता ने उनका एडमिशन कॉमर्स कॉलेज में भी करा दिया था, लेकिन विनोद का पढ़ाई में मन नहीं लगा। इसी दौरान उनकी मुलाकात गीतांजलि से हुई। गीतांजलि विनोद की पहली पत्नी थीं। कॉलेज से ही उनकी लव-स्टोरी शुरू हो गई थी।

Vinod_Khanna_760x400

ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री
एक पार्टी के दौरान उनकी मुलाकात सुनील दत्त से हुई थी। सुनील एक फिल्म के लिए अपने भाई के किरदार के लिए किसी नए एक्टर की तलाश कर रहे थे। उन्होंने विनोद खन्ना को वो रोल ऑफर किया। जिसे विनोद खन्ना ने स्वीकार कर लिया था।

पिता की मर्जी के खिलाफ बने एक्टर
लेकिन जब ये बात उनके पिता को पता चली तो वह नहीं माने। हालांकि, विनोद की मां ने उनके पिता को इसके लिए राजी कर लिया और दो साल का वक्त दिया। पिता ने कहा कि दो साल तक कुछ ना कर पाए तो फैमिली बिजनेस ज्वाइन कर लेना।

विलेन बन शुरू किया था फिल्‍मी करियर
साल 1968 में आई फिल्म ‘मन का मीत’ टिकट खिड़की पर हिट साबित हुयी. फिल्म की सफलता के बाद विनोद खन्ना को ‘आन मिलो सजना’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘सच्चा झूठा’ जैसी फिल्मों में खलनायक की भूमिकायें निभाई।

फिल्म ‘मेरे अपने’ से मिली पहचान
उनके करियर को पहचान मिली फिल्म ‘मेरे अपने’ से, यह फिल्म हिट रही थी। 1973 में विनोद खन्ना को एक बार फिर से निर्देशक गुलजार की फिल्म ‘अचानक’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। 1974 में आई फिल्म ‘इम्तिहान’ विनोद खन्ना के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी और 1977 में आई ‘अमर अकबर ऐंथोनी’। 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘कुर्बानी’ विनोद खन्ना के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। 1987 से 1994 में विनोद खन्ना बॉलीवुड के सबसे मंहगे सितारों में से एक थे। उस समय वह दूसरे हाइयेस्ट पेड ऐक्टर थे।

ओशो के लिए छोड़ा परिवार
ओशो से प्रभावित होकर विनोद खन्ना ने अपना पारिवारिक जीवन तबाह कर लिया था। विनोद अक्सर पुणे में ओशो के आश्रम जाते थे। यहां तक कि उन्होंने अपने कई शूटिंग शेड्यूल भी पुणे में ही रखवाए। दिसंबर, 1975 में विनोद ने जब फिल्मों से संन्यास का फैसला लिया तो सभी चौंक गए थे। बाद में विनोद अमेरिका चले गए और ओशो के साथ करीब 5 साल गुजारे। वो वहां उनके माली थे। वहां रहने के दौरान उन्होंने उनके टॉयलेट से लेकर जूठी थाली तक साफ की।

पत्नी ने दिया तलाक
अमेरिका में विनोद खन्ना तकरीबन चार साल तक रहे और अमेरिका द्वारा ओशो आश्रम बंद करने के बाद भारत आ गए। पत्नी उन्हें तलाक देने का फैसला कर चुकी थीं। फैमिली बिखरने के बाद 1987 में विनोद ने फिल्म ‘इंसाफ’ से फिर से बॉलीवुड में एंट्री की। दोबारा फिल्मी करियर शुरू करने के बाद विनोद ने 1990 में कविता से शादी की। दोनों का एक बेटा साक्षी और एक बेटी श्रद्धा खन्ना है। राजनीति में एक्टिव विनोद खन्ना अब कई फिल्मों में भी नजर आ रहे हैं।

इंटीमेट सीन में खुद पर काबू नहीं रख सके थे विनोद
फिल्म ‘प्रेम धरम’ की शूटिंग के दौरान एक इंटीमेट सीन में विनोद खन्ना को डिंपल को Kiss करना था। सीन की शूटिंग के दौरान विनोद खुद पर काबू नहीं रख सके और कट बोलने के बावजूद काफी देर तक डिंपल को किस करते रहे। इस वाकये के बाद डायरेक्टर महेश भट्ट डिंपल से माफी मांगी।

ऐसे बनें केन्द्रीय मंत्री
1997 में बीजेपी के मेंबर बनने के बाद विनोद नेता भी बन गए। वर्ष 1997 और 1999 में वे दो बार पंजाब के गुरदासपुर क्षेत्र से भाजपा की ओर से सांसद चुने गए। 2002 में वे संस्कृति और पर्यटन के केन्द्रीय मंत्री भी रहे। सिर्फ 6 माह पश्चात ही उनको अति महत्वपूर्ण विदेश मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री बना दिया गया।
इनख़बर

vinod3 vinod-4 vinod-1

 


Like our page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews/ and get latest news update from USA, India and around the world. Stay updated with latest News in Malayalam, English and Hindi.

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top