Flash News

हे भगवान! अब ब्रेकअप के लिए भी एेप

May 31, 2017

13_24_543909089app-llनई दिल्ली: ऐसा कहते हैं कि मानवीय भावनाओं में प्रेम सबसे शक्तिशाली इमोशन यानी भावना है। लेकिन प्रेम के बाद ब्रेकअप भी हैं। इसमें भी भावनाओं की खास अहमियत होती है। पर अब ऐसा लगता है कि इस ब्रेकअप वाले एहसास से लोग दूर भाग रहे हैं। यही वजह है कि अब ब्रेकअप भी ऐप की मदद से किया जा रहा है जिससे एक दूसरे का सामना करने से बचा जा सके। वैसे इस तरह के ऐप का इस्तेमाल क्या इस बात की निशानी हैं कि रिश्ते आज सतही हो गए हैं?

ये तरीका अच्छा है या बुरा
एक तरफ जहां नई तकनीक यंग जेनरेशन को डेटिंग ऐप उपलब्ध करा रही है। वहीं ब्रेकअप के लिए भी अब ऐप है। लेकिन यह कितना क्रूर होगा अगर ब्रेकअप की बात आपको किसी ऐप के माध्यम से पता चले। ऐप से ये मैसेज आए-आपके ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेेंड को लगता है कि आप बदसूरत और बोरिंग है।

जाहिर है ऐसा मैसेज पढऩे के बाद किसी को भी बुरा लगेगा। लेकिन ऐप के जरिए मैसेज भेजने वालों के लिए ये तकनीक अच्छी ही है क्योंकि, उन्हें ऐसी बहुत सी बातों का सामना नहीं करना पड़ता जो शायद किसी रेस्टोरेंट या पब्लिक प्लेस पर ब्रेकअप करने से करना पड़ सकता था।

जब डेटिंग ऐप से चुना तो ब्रेकअप ऐप से  क्यों नहीं
डेटिंग ऐप टिंडर के नाम से ही मिलता जुलता ब्रेकअप ऐप है बिंडर। यहां ब्रेकअप के लिए आपको सिर्फ राइट स्वाइप करना होगा और आपके पार्टनर को मैसेज पहुंच जाएगा कि आप क्या चाहते हैं। करीब एक मिनट के बाद आपके पार्टनर को एक मैसेज मिलेगा कि आप क्यों उससे अलग होना चाहते हैं।

जहां कुछ युवाओं को ये ब्रेकिंग ऐप पसंद नहीं आया है। वहीं कुछ का कहना है कि जब आप ऐप के जरिए पार्टनर को चुन सकते हैं तो फिर इसी तरह से ब्रेकअप करने में क्या बुराई है। कम्युनिकेशन स्टूडेंट दीप्ति शर्मा का कहना है कि आजकल रिलेशनशिप को बहुत कैजुअली लिया जाता है। ऐसे में ब्रेकअप एक टास्क की तरह हो जाता है। इसलिए लोगों के लिए ऐप ये काम आसान कर रहे हैं। जब डेटिंग ऐप के जरिए पार्टनर को चुना जा सकता है तो फिर ब्रेकअप भी कर सकते हैं।

एक टैप में सबकुछ खत्म
डिजिटल ब्रेकअप मार्केट में ऐसे कई ऐप हैं जो ईजी ब्रेकअप का काम कर रहे हैं। इनके फीचर्स भी काफी अजीबोगरीब हैं। ब्रेकअप टेक्सट, ब्रेकअप शॉप और ड्रंक डायल जैसे एप्स बस कुछ टैप्स से ये मुश्किल काम आसान कर देते हैं।

यहीं नहीं किल स्विच एक ऐसा एप्प है, जो एक टैप में आपके एक्स से जुड़ी सभी बातों को आपकी फेसबुक प्रोफाइल से हटा देता है। वहीं बंगलुरु बेस्ड ऐप डुंजो ने एक नया फीचर जोड़ा है। इसमें एक ऑप्शन आता है, ‘डंप योर पार्टनर एंड गेट बैक ऑल योर स्टफ फ्रॉम देम’ यानी अपने पार्टनर से अलग हो जाओ और उससे अपनी सभी चीजें वापस ले लो।

हालांकि इस ऐप की शुरुआत करने वाले कबीर बिस्वास का कहना है कि इसे बहुत ज्यादा लोग इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। ऐसे बहुत कम ही लोग हैं। वहीं ऐप को लेकर आइडिया के बारे में वह कहते हैं, ‘एक कपल ने ऐसे किसी ऐप को यूज किया था फिर कई लोगों को ये आइडिया क्यूट लगा। हमारा मुख्य उद्देश्य चीजों को आसान करना है। चाहे वह पर्सनल हों या इमोशनल।’

ये हैं कुछ खास ब्रेकअप ऐप
किल स्विच: यह ऐप वेलेंटाइन डे पर लॉन्च किया गया था। किल स्विच आपकी फेसबुक प्रोफाइल से ऐसी सभी पोस्ट और फोटो को डिलीट कर देता है, जिसमें आपके पार्टनर ने आपको टैग किया हो।

एक्स लवर ब्लॉकर: ये ऐप एक ब्राजिलियन कंपनी ने तैयार किया है। इसकी खूबी है कि अगर आप अपने एक्स से दोबारा कॉन्टेक्ट करने की कोशिश करते हैं तो यह आपके दोस्तों को अलर्ट भेज देता है। अगर आप अलर्ट के बाद भी एक्स से बात करते हैं तो यह फेसबुक पर आपको पब्लिकली शेम यानी शर्मिंदा भी करता है।

ड्रंक डायल: यह ऐप ब्रेकअप से पहले आपकी बुद्धिमत्ता का टेस्ट लेता है जिससे आप उसे ब्लॉक करे सकें और दोबारा कॉन्टेक्ट न करें।

आरएक्स ब्रेकअप: ये एक एंड्रॉयड ऐप है। इसे डाउनलोड करने पर आपको एक ‘30 डे गाइड’ भी मिलेगी कि कैसे अपने एक्स से दूर हों।

मेंड: इसे गूगल के एक पूर्व इम्प्लॉई ने तैयार किया है। इसे ‘पर्सनल ट्रेनर फॉर हार्टब्रेक’ के उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है। यह ऐप पुरानी बातों से बाहर निकलने और आगे फिर वही गलतियां न दोहराएं, इसमें आपकी मदद करता है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मलयालम डेयीली न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top