Flash News
मच्छरों के चक्कर में फंसे सौरव गांगुली, कोलकाता नगर निगम भेजगा नोटिस   ****    ബംഗ്ലാദേശിലേക്ക് പാലായനം ചെയ്ത റോഹിങ്ക്യന്‍ അഭയാര്‍ത്ഥികളെ പുനരധിവസിക്കാമെന്ന് മ്യാന്മാര്‍   ****    തന്നെ ഉപേക്ഷിച്ച യജമാനന്‍ തിരിച്ചുവരുമെന്ന് പ്രതീക്ഷിച്ച് കാത്തിരുന്ന നായ ഒടുവില്‍ മരണത്തിനു കീഴടങ്ങി   ****    ഏഷ്യാനെറ്റ് ചാനല്‍ മേധാവി രാജീവ് ചന്ദ്രശേഖറിന്റെ നിര്‍മ്മാണത്തിലിരിക്കുന്ന റിസോര്‍ട്ട് ഡി‌വൈ‌എഫ്‌ഐ പ്രവര്‍ത്തകര്‍ അടിച്ചു തകര്‍ത്തു; പോലീസ് നോക്കുകുത്തികളായി   ****    ഓടുന്ന ട്രെയ്‌നില്‍ മുസ്ലിം പുരോഹിതരെ മര്‍ദ്ദിച്ച് അവശരാക്കി പുറത്തേക്ക് വലിച്ചെറിഞ്ഞു; രാജ്യത്തെ നടുക്കിയ സംഭവം നടന്നത് യോഗി ആദിത്യനാഥിന്റെ നാട്ടില്‍; അക്രമികളെ പിടികൂടിയിട്ടില്ലെന്ന് പോലീസ്   ****   

भारत-पाकिस्तान सीमा पर BSF के जवानों ने दीप जलाकर मनाई दिवाली, आतिशबाजी भी की

October 18, 2017

diwali

इस देश की सरहद को कोई छू नहीं सकता, जब निगहबान हों ये आंखें…जी हां भारत-पाकिस्तान सीमा पर देश की सुरक्षा के लिए हमारे वीर जवान हमेशा मुस्तैद रहते हैं. उनकी दिवाली और धनतेरस भी सीमा पर ही मनता है. इस बार भारत-पाकिस्तान सीमा पर सुरक्षा बल के जवान अपने फर्ज को निभाने के साथ ही दिवाली का जश्न मना रहे हैं.

पंजाब से सटे इंटरनेशनल बॉर्डर पर बीएसएफ के जवानों ने दीप जलाए और आतिशबाजी की. मोदी सरकार भी जवानों के मनोबल को बढ़ाने के लिए उनके साथ दिवाली मनाने का फैसला किया है. वह इस बार भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाएंगे.

ये जांबाज जवान सरहद की सुरक्षा के साथ ही दिवाली मना रहे हैं. हालांकि यहां त्योहार में उनके साथ उनका परिवार नहीं है. आजतक की टीम ने पंजाब में भारत-पाकिस्तान सीमा (पुलमोरा बीओपी) पर तैनात बीएसएफ के जांबाज जवानों के जज्बे को सलाम किया. देश के आखिरी किनारों पर जहां सरहदें खत्म हो जाती हैं, वहां दिवाली कैसी होती है…इन जांबाजों से पूछो. ये तस्वीरें तो सिर्फ इसकी बानगी हैं.

बॉर्डर पर दिवाली में इन BSF के जवानों के साथ न तो उनका परिवार होता है…न ही बीवी-बच्चे. इनके साथ सिर्फ मुल्क की हिफाजत का फर्ज होता है. पर इन्हीं चुनोतियों के बीच सीमा पर दुश्मनों का मुकाबला करते हुए ये शूरवीर खुशियों के दीप को रोशन करते हैं. ये जवान देश के फॉरवर्ड पोजीशन में तैनात रहकर दिन-रात सरहद की सुरक्षा में लगे रहते हैं. इनका सिर्फ एक ही मकसद होता है कि देश के अंदर सभी अमन चैन से दिवाली और अन्य त्योहार मना सकें.

पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रहे सीजफायर उल्लंघन का मुंहतोड़ जवाब देने और आतंकी घुसपैठ को विफल करने के लिए ये जवान अपनी जान की बाजी लगा देते हैं. इन वीर जवानों की वजह से हम शहरों और गांवों में अपने पावन त्योहार को अमन चैन से मना पाते हैं. हालांकि इन जवानों की दिवाली और होली सरहद पर ही मनती है. इस बार भी इन जवानों ने सीमा पर दीप जलाए और मंदिर में पूजा अर्चना की. इन जवानों का कहना है कि घर की याद तो बहुत आती है, पर सरहद की सुरक्षा सर्वोपरि है.

diwali1

 

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top