Flash News

ईरान के राष्ट्रपति ने कोविंद और मोदी से की मुलाकात

February 17, 2018 , करिश्मा दुबे

MODI-3

तीन दिन के भारत दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने आज दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले उन्हें राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर किया है। रूहानी आज व्यापारियों से भी मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति हसन रूहानी बाद में ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन को संबोधित करेंगे।

इससे पहले शुकवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी अपनी हैदराबाद यात्रा के दूसरे दिन आज कुतुब शाही मकबरे का दीदार किया है। यह मकबरे आम तौर पर सात मकबरों के नाम से प्रसिद्ध हैं और इनका निर्माण ईरानी स्थापत्य कला के आधार पर किया गया है।

DWNU-5GWsAAX8Vv

यह पोर्ट रणनीतिक और आर्थिक दृष्टि से भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके जरिये भारत पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश किए बगैर अफगानिस्तान के साथ मध्य एशिया के देशों से सीधा संपर्क जोड़ पाएगा। विदेश मंत्रालय ने रूहानी की भारत यात्रा की जानकारी देते हुए इसे बेहद महत्वपूर्ण बताया।

मंत्रालय के मुताबिक इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई द्विपक्षीय मामलों के अलावा इंटरनेशनल मामलों पर भी बातचीत होगी। खासतौर पर भारत आतंकवाद के मामले को लेकर अपने रुख पर ईरान का समर्थन हासिल करना चाहेगा।

पाकिस्तान में फांसी की सजा पाए कुलभूषण जाधव के मामले में भी इस दौरे पर चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान पर जाधव का ईरान से अपहरण करने का आरोप लगाया है। जाधव का ईरान में व्यापार था। भारत इस मामले में ईरान के हस्तक्षेप की भी गुंजाइश तलाशेगा।

DWNUQg4X4AAQ4H8

 

 

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top