Flash News

इन डेली फूड्स से हो सकती है घातक ऐलर्जी

May 9, 2018

31

आजकल फूड ऐलर्जी बहुत आम हो गई है। आए दिन लोग इसका शिकार हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें हेल्थ संबंधी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फूड ऐलर्जी किसी को भी हो सकती है और अगर इस पर सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह खतरनाक भी हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि कुछ डेली फूड्स से भी घातक ऐलर्जी हो सकती है ? आइए जानते हैं उन डेली फूड्स होने वाली ऐलर्जी और बचाव के बारे में:

फिश से ऐलर्जी
कई लोगों को फिश खाने का क्रेज होता है। फिश के कई फायदे होने की वजह से ज्यादातर लोग इसे अपने डेली डाइट में शामिल भी करते हैं, लेकिन इससे जो ऐलर्जी होती है, वह बहुत घातक होती है। घातक इसलिए क्योंकि फिश से होने वाली ऐलर्जी का लोगों को तक पता नहीं चलता जब तक वे व्यस्क नहीं हो जाते। अगर स्किन पर रैश पड़ गए हैं, उब्काई आ रही हैं, अस्थमा है या फिर सिर में दर्द और बहती नाक, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

दूध से ऐलर्जी
हुआ न ताज्जुब ? लेकिन दूध पीने से भी ऐलर्जी हो सकती है। यानी डेली फूड्स में भी इतने सारे आइटम हैं, जो आपके लिए ऐलर्जी की मुफ्त दावत ले आएंगे। दूध से होने वाली ऐलर्जी को ‘लैक्टोस इन्टालरन्स’ के नाम से भी जाना जाता है। शिशु और छोटे बच्चों में होने वाली यह सबसे कॉमन ऐलर्जी है। इसके लक्षणों में स्किन इरिटेशन, पेट में दर्द, उल्टी और डायरिया शामिल हैं।

अंडों से ऐलर्जी
वह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि संड हो या मंडे, रोज खाओ अंडे, लेकिन रोज अंडे खाना आपके लिए बड़ी समस्या लेकर आ सकता है। कई लोगों में, खासकर बच्चों में अंडे खाने से ऐलर्जी हो जाती है। अंडे से होने वाली ऐलर्जी की पहचान ये लक्षण कराते हैं – छींकना और नाक में रुकावट, स्किन में जलन, उल्टी, डायरिया, उब्काई और उल्टियां होना।

वीट (गेंहू) ऐलर्जी
यह ऐलर्जी बच्चों के मुकाबले युवा पुरुषों पर ज्यादा असर करती है। ऐल्ब्युमिन, ग्लोबुलिन और ग्लुटेन वीट प्रोटींस की कुछ कैटिगरी हैं, जो ऐलर्जी को बढ़ावा देती हैं। इस तरह की ऐलर्जी से सूजन, डायरिया, स्किन में इरिटेशन और मुंह में घाव हो जाते हैं।

मूंगफली से ऐलर्जी
कोई सोच भी नहीं सकता कि मूंगफली से ऐलर्जी हो सकती है, लेकिन यह सच है। मूंगफली से ऐलर्जी ज्यादातर बच्चों में होती है और यह वक्त के साथ और भी खतरनाक हो सकती है। मूंगफली से होने वाली ऐलर्जी का कई लक्षणों से पता चल सकता है, जैसे कि नाक बहना, स्किन इन्फेक्शन, गले का टाइट होना, मुंह के आसपास खुजली होना, पाचन में परेशानी आदि। अगर आपके बच्चे में यह लक्षण दिखें, तो सावधान हो जाएं।

ड्राई फ्रूट्स से ऐलर्जी
शायद ही कोई हो जिसे ड्राई फ्रूट्स पसंद न हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें खाने से भी आप घातक किस्म की ऐलर्जी का शिकार हो सकते हैं ? पिस्ता, बादाम से लेकर अखरोट, पहाड़ी बादाम और त्रिकोणफल खाने में तो स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं, लेकिन अपने साथ यह ऐलर्जी भी लेकर आते हैं। यह ऐलर्जी इतनी खतरनाक होती है कि इसे ट्रीट करने में लंबा वक्त लग सकता है। अगर आपको निगलने में दिक्कत हो, डायरिया हो, सांस लेने में तकलीफ हो, नाक में किसी तरह की रुकावट महसूस हो, तो समझ लें कि आपको इन ड्राई फ्रूट्स से ऐलर्जी हो गई है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मलयालम डेयीली न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Source : Agency

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top