Flash News

तंबाकू से महिलाओं में ज्यादा पनप रहा कैंसर

May 22, 2018

15-6

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को रोकने के लिए तंबाकू के सेवन पर नियंत्रण रखना एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, शराब और जंक फूड जैसी चीजें हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी हैं। इनका सेवन न करने से आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। एसजीपीजीआई की रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग की डॉ. सुषमा अग्रवाल ने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डॉ. सुषमा ने कहा कि तंबाकू सेवन करने से महिलाओं में गर्भाशय, उदर और मूत्राशय की थैली में कैंसर के मामले बढ़े हैं।

डॉ. सुषमा ने बताया कि भारत में लगभग 300 करोड़ लोग तंबाकू का सेवन करते हैं। प्रतिवर्ष एक लाख नए कैंसर पीड़ित रोगियों में से लगभग 50 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन करना मूल कारण पाया गया है। उन्होंने बताया कि पुरुषों में तंबाकू से कैंसर मस्तिष्क और गर्दन में 20 से 30 प्रतिशत, आहार नाली में 20 से 47 प्रतिशत और फेफड़े में 20 से 36 प्रतिशत होता है।

उन्होंने कहा कि पुरुषों के साथ महिलाओं में भी कैंसर की मात्रा बढ़ गई है। तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भाशय, उदर, अगन्याशय एवं मूत्राशय की थैली में कैंसर पाया जाता है। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि धूम्रपान करने से उनके साथ-साथ परिवार के सदस्यों पर भी इसका असर पड़ता है।

डॉक्टर ने कहा कि तंबाकू के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। जिसमें तंबाकू उत्पादित वस्तु पर कर बढ़ाया जाना तथा कुछ वैकल्पिक दवाओं के माध्यम से तंबाकू छुड़ाने के प्रयास करना शामिल है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मलयालम डेयीली न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top