Flash News

फर्स्ट डेट! सुंदर दिखने के चक्कर में ना करें ये मेकअप मिस्टेक्स

July 21, 2018

4-15

अगर आप अपने पार्टनर के साथ डेट पर जा रही हैं तो आप पूरी कोशिश करती होंगी कि आप सुंदर दिखें और वो आपकी तारीफ करें? जी हां, आपका डेट आपकी ड्रेस और आपके लुक को देखकर आपकी तारीफ करे तो ज़ाहिर है आपको अच्छा महसूस होगा।

कुछ लड़कों को लड़कियों की ड्रेस के अनुसार मेकअप पंसद होता है। यदि आप अपनी ड्रेस के अनुरूप मेकअप करती हैं तो आपको दूसरी डेट पर जाने का मौका मिल सकता है, लेकिन यदि आप गलत मेकअप करती हैं तो आपको इसका जवाब पता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपका ब्यूटी प्रोडक्ट महंगा है या सस्ता, लेकिन इसका सही से इस्तेमाल बिल्कुल मायने रखता है। जैसा कि कहा जाता है कि ‘किसी भी चीज़ की अति अच्छी नहीं होती’ और यह सच है।

अगर आप फाउंडेशन को कई लेयर्स में लगाती हैं तो आपका चेहरा केकी दिखने लगता है। बहुत अधिक मस्कारा या आईलाइनर आपको गॉथिक दिखाएगा (गोथ लुक वास्तव में बुरा नहीं है, पर ये डेट के लिये नहीं बना), बहुत अधिक लिपस्टिक या लिपग्लॉस आपके होठों को चिपचिपा बना देते हैं।

इस लेख में, हमनें 10 आम गलतियों के बारे में ज़िक्र किया है, जिसे अकसर महिलाएं मेकअप करते समय करती हैं। इनसे कैसे बचें ये तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए एक नजर डालें…

अधिक मस्कारा न लगाएं
जैसा कि हमने पहले ही बताया कि अति बुरा है। अपनी पलकों पर बहुत अधिक मस्कारा लगाने से आपकी पलकें स्पाइडर पैर जैसी दिखने लगती हैं और यह काफी डरावनी लगती हैं इसलिये मस्कारा लगाने से पहले अपनी पलकों को घुमाएं। अपनी पलकों पर केवल मस्कारा की दो कोट ही लगाएं। इस तरह आपकी पलकें मोटी, काली और नेचुरल दिखाई देंगी।

फाउंडेशन की कई परतें न लगाएं
अपने चेहरे पर फाउंडेशन की एक लेयर ही लगाएं। यदि आपने कंसीलर या फाउंडेशन की कई लेयर लगाई तो आपका चेहरा केकी दिखने लगेगा और सबसे खराब बात है कि आपके चेहरे पर क्रैकिंग होने लगेगी। लड़के अकसर लड़कियों की बाहरी खुबसूरती नहीं देखते बल्कि उनके मन की खूबसूरती को देखते हैं। ऐसा कई सर्वेक्षण से पता चला है। अधिकांश पुरुष प्राकृतिक सुंदरता और त्वचा को देखना पसंद करते हैं। इसलिये, महिलाएं कम फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और कंसीलर के उपयोग को भी सीमित रखें।

चिपचिपा लिपग्लॉस न लगाएं
कई लिपग्लॉस में चमक होती है साथ ही वे काफी चिपचिपे होते हैं। चिपचिपा होंठ आपके मेकअप को खराब कर सकता है क्योंकि हल्की हवा में भी कई बार आपके बाल आपके होंठ पर चिपक जाते हैं। इससे बचने के लिये आप होंठ में नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें और एक नॉनस्टिकी लिपग्लॉस का इस्तेमाल करें।

दांतों पर लिपस्टिक
लिपस्टिक होंठों के लिए है, न कि दांतों के लिए। जब आप अपने डेट के साथ किसी जोक पर हंसती हैं तो आपके होंठों के साथ-साथ आपके दांतों में भी लिपस्टिक लग जाती है। ऐसा लगता है कि आपके मसूड़ों से खून बह रहा हो। इस स्थिति से बचने के लिए एक बार जब आप लिपस्टिक लगा लें, तो एक छोटा पेपर लेकर अपने होंठों को धीरे-धीरे उस पर दबाएं ताकि लिपस्टिक सूख जाए। इस प्रोसेस से एक्स्ट्रा लिपस्टिक साफ हो जाएगी और आपके दांतों पर नहीं लगेगी।

अत्यधिक हेयरस्प्रे का इस्तेमाल
अकसर बालों को स्टाइलिश दिखाने के लिए आप जेल और हेयरस्प्रे का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन ये सभी प्रोडक्ट आपके बालों को चिपचिपा और कठोर बना देते हैं। साथ ही आपके पार्टनर के लिए काफी कठिन होगा, क्योंकि अगर वो रोमांटिक होकर आपके बालों को सहलाना चाहेगा तो उसकी उंगलियां फंस जाएंगी। इसलिए आप अपने बालों में ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सीमित तौर पर करें।
लिपस्टिक के शेड का लिपलाइनर

लिपलाइनर से आपके होंठों की लिपस्टिक बहती नहीं है और यह आपके होंठ के आकार को सही रखता है। कभी-कभी ऐसा होता है कि हम लिपस्टिक के गलत शेड का लिपलाइनर लगा लेते हैं। यह दिखने में अच्छा नहीं लगता है और यह आपके डेट को हताश भी कर सकता है। इसलिए आप अपने लिपलाइनर और लिपस्टिक को मैच करके ही होंठों पर इस्तेमाल करें। इस तरह कोई भी ध्यान नहीं दे पाएगा कि आपने अपने होंठों को लिपलाइनर के ज़रिए बढ़ाया है।

स्मोकी आईमेकअप ज़्यादा डार्क न करें
अगर आंखों का मेकअप स्मोकी करना है तो आपको सही से करना होगा वरना आंखे डरावनी लगने लगती हैं। कभी-कभार आप बहुत सारे काले रंगों का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखें स्मोकी की जगह काली दिखाई देनी लगती हैं। एक सर्वेक्षण के मुताबिक, कई पुरुषों ने स्मोकी आंखों को आकर्षक के बजाय डरावना माना, जब तक कि यह मेकअप ठीक से या किसी ब्यूटीशियन द्वारा नहीं किया गया हो। यदि आप पहली बार स्मोकी आई मेकअप करवा रही हैं तो किसी ब्यूटीशियन की मदद से ही करें ताकि आपकी डेट खराब न हो जाए।

अधिक मोटी आईब्रो न बनाएं
स्वाभाविक रूप से नेचुरल मोटी भौंहें आईब्रो पेंसिल से बनाई गई आईब्रो की तुलना में खूबसूरत लगती हैं। इसी तरह, ज़्यादा मोटी भौंहें अच्छी नहीं लगती है। इसलिये हमेशा भौंहों को शेप में ही रखें।

सही नेलपेंट का चुनाव
अगर आप मैनीक्योर कराती हैं तो लंबे नाखून न रखें और न ही नीयॉन कलर नेल्स पर लगाएं क्योंकि इन्हें देखकर लड़का घबरा सकता है। अगर आपके लंबे नाखून हैं और आप लंबे नाखून रखना पसंद करती हैं तो आप अपने नेल्स पर नेचुरल कलर का ही नेलपेंट लगाएं

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top