Flash News

रोजाना खाएं दो केले, होंगे ये जबरदस्त फायदे

October 19, 2018

banana

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि जिस खाने की चीज का स्वाद अच्छा न हो, वह ज्यादातर हेल्दी ही होती है। लेकिन केले की अगर बात करें तो ऐसा नहीं है। ज्यादातर लोग केला खाना पसंद करते हैं और अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें केला खाना पसंद है, तो आपके लिए एक गुड न्यूज है। जी हां, केला स्वाद में जितना अच्छा लगता है उससे कहीं ज्यादा अच्छे उसके फायदे होते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं केले के कुछ ऐसे ही बेहतरीन फायदों के बारे में…

वजन कम करने में मददगार
केले में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और एक बार अगर आपने केला खा लिया तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। केले में एक खास तरीके का स्टार्च होता है जो आपकी भूख को काबू में रखता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को भी नियंत्रण में रखने में सहायक होता है।

अनीमिया का खतरा होगा कम
अनीमिया होने पर हमें कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अनीमिया में हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और हीमॉग्लोबिन का स्तर काफी कम हो जाता है। केले में आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल बनाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। केले में विटमिन बी6 भी पाया जाता है। विटमिन बी6 शरीर में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रण में रखता है जिससे अनीमिया के मरीजों को काफी मदद मिलती है।

तनाव कम करने में सहायक
आजकल की तेज रफ्तार जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बनता जा रहा है। अगर आप भी तनाव से जूझ रहे हैं तो केला आपकी सहायता के लिए हाजिर है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि केला आपके मूड को बेहतर बनाने में काफी हद तक कारगर होता है। केले में ट्रिप्टोफैन नाम का एक केमिकल होता है। ट्रिप्टोफैन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी केमिकल है क्योंकि यह सेरोटोनिन को रिसीव करने का काम करता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमिटर होता है जो हमारे दिमाग को खुश रहने का सिगनल भेजता है।

विटमिन की कमी होगी पूरी
केले में कई प्रकार के विटमिन पाए जाते हैं, जिनमें विटमिन बी6 और विटमिन सी सबसे अहम हैं। विटमिन बी6 शरीर में इंसुलिन, हीमॉग्लोबिन और आवश्यक अमीनो एसिड्स पैदा करता है जिससे नए और हेल्दी सेल्स की मात्रा बढ़ती है। हमारे शरीर को रोजाना जितना विटमिन बी6 चाहिए होता है उसका 20% हमें केले से मिल सकता है। वहीं बात अगर विटमिन सी की करें तो हमारे शरीर को जितना विटमिन सी चाहिए होता है उसका 15 % हमें बड़े आराम से केले के द्वारा मिल जाता है।

धमनियों का दबाव होगा कम
हमारे देश में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। इससे उनमें हृदयाघात का खतरा काफी बढ़ जाता है। अगर आप इस समस्या को कुछ हद तक काबू में रखना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं। केले में करीब 420 एमजी के बराबर पोटैशियम होता है जो धमनियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top