- Malayalam Daily News - http://www.malayalamdailynews.com -

आपके चेहरे और बालों की हर समस्या का आयुर्वेदिक हल है तुलसी

09-1539841656

बाज़ार में केमिकलयुक्त फेस मास्क और फेस पैक की उपलब्धता के बावजूद महिलाएं अब घरेलू ब्यूटी ट्रीटमेंट की तरफ रुख कर रही हैं। इसकी वजह इनमें इस्तेमाल होने वाले प्राकृतिक चीज़ें और सुरक्षा है।

इन घरेलू उपायों में कई चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें हर्बल उपचार के लिए तुलसी भी काफी असरकारी है।

तुलसी से सभी वाक़िफ़ है और इसका उपयोग हर घर में औषधीय रूप में होता है। कई तरह की बिमारियों को ठीक करने के अलावा ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि त्वचा और बालों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद है।

आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कैसे तुलसी चेहरे और बालों से जुड़ी समस्या को ठीक करने में मदद करता है।
त्वचा के लिए तुलसी के फायदे

उम्र बढ़ने की रफ्तार को करता है कम
तुलसी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। ये त्वचा को रेजुविनेट करने के साथ साथ एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अगर आप तुलसी पत्तों के इन गुणों का फायदा लेना चाहते हैं तो थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां लें। उन्हें ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए रखें और फिर सादे पानी से धो लें।

देता है चमकता चेहरा
जब आप तुलसी का पैक चेहरे और गले पर लगाते हैं तो आपको बिना देरी के दमकता चेहरा मिलता है। आप तुलसी की सुखी पत्तियों से बना पाउडर भी अपनी त्वचा पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ सकते हैं और फिर इसे धो लें। ये डार्क स्पॉट्स और ब्लेमिशस में भी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने का एक और तरीका भी है। आप तुलसी का पेस्ट या पाउडर में दूध और शहद मिलाकर मास्क भी बना सकती हैं।

एक्ने करे दूर
तुलसी पिंपल्स और एक्ने पर भी काम करता है। तुलसी रक्त में से टॉक्सिन्स और अशुद्धि हटा कर उसे साफ़ करने का काम करता है। इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो एक्ने को कम करता है। आप इसके लिए तुलसी पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें गुलाबजल मिलाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें।

Most Read:बड़े काम के हैं ये हाईलाइटर हैक्स, आपको भी होने चाहिए मालूम
स्किन टोन करे हल्का

स्किन टोन करे हल्का

रोज़ाना तुलसी के सेवन या इस्तेमाल से चेहरे की रंगत साफ़ होने लगती है। आप बस तुलसी पेस्ट में थोड़ा सा बेसन मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। जब ये सुख जाए तब इसे ठंडे पानी से धो लें।
स्किन इंफेक्शन से दिलाए राहत
स्किन इंफेक्शन से दिलाए राहत

तुलसी अपने औषधीय और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है। ये त्वचा संबंधी कई परेशानियों जैसे एक्ज़िमा, विटिलिगो आदि को ठीक करती है। आप ऐसी परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें तिल के तेल की कुछ बूंदें डालें और उस शरीर के उस भाग पर मसाज करें।

स्किन पोर्स को करे टाइट
अगर आप भी त्वचा के बड़े रोमछिद्रों से परेशान हैं तो उसके इलाज के लिए तुलसी अच्छा ऑप्शन है। ये त्वचा से इंफेक्शन दूर करता है और पोर्स को कम करने का काम करता है। इसके लिए आप तुलसी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमें अंडा मिलाकर फेसमास्क तैयार करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

तुलसी बालों के लिए भी है वरदान
त्वचा के अलावा तुलसी बालों को भी कई लाभ पहुंचाती है।

बालों का झड़ना करे कम
जब आप तुलसी का इस्तेमाल अपने स्कैल्प पर करते हैं तो ये हेयर फॉलिकल्स को रेजुविनेट करता है। ये स्कैल्प को ठंडा रखता है ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्तियां ग्राइंड कर लें और उसमें कोकोनट और ओलिव ऑयल मिला लें। अब इसे हेयर पैक की तरह सिर पर लगाएं। कुछ मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें।

डैंड्रफ करे दूर
रोज़ाना सिर की मालिश करने के लिए आप जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें थोड़ा सा तुलसी पेस्ट मिला लें। ये डैंड्रफ कम करने में मदद करेगा। ये डैंड्रफ के अलावा सिर में होने वाली खुजली से भी राहत देगा।

समय से पूर्व सफ़ेद बालों की समस्या से बचाएगा
अगर आप सफ़ेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए ये उपाय बहुत फायदेमंद है। आप तुलसी पत्तियों का पेस्ट लें और उसमें आंवला पाउडर और पानी मिला लें। इस हेयर पैक को रातभर लगा रहने दें और अगले दिन धो लें। ये वक़्त से पहले सफ़ेद बाल होने की समस्या को दूर करने के साथ ही हेयर फॉल, ब्रेकेज और दो मुंहे बालों की परेशानी में भी राहत देता है।

तुलसी के इतने फायदे जानकर इसे आपको अपने रोज़ाना के स्किन और हेयर केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

[1] [2] [3] [4] [5]