Flash News
ശബരിമലയില്‍ മതവികാരം വ്രണപ്പെടുത്തി; രഹ്ന ഫാത്തിമയ്ക്ക് മുന്‍‌കൂര്‍ ജാമ്യമില്ല   ****    ഏഴ് മണിക്കൂര്‍ കഴിഞ്ഞിട്ടും പുറത്തേക്കിറങ്ങാന്‍ കഴിയാതെ തൃപ്തി ദേശായി; നെടുമ്പാശ്ശേരി വിമാനത്താവളത്തിനു ചുറ്റും പ്രതിഷേധക്കാര്‍; സം‌രക്ഷണം നല്‍കാനാവില്ലെന്ന് പോലീസ്   ****    പ്രളയത്തിനിടെ ഒരു പ്രണയം; മുസ്ലിം യുവാവും ഹിന്ദു യുവതിയും പ്രണയിനികളാകുന്ന കഥ ‘കേദാര്‍നാഥ്’ ട്രെയ്‌ലര്‍   ****    പ്രളയാനന്തര കേരള പുനര്‍ നിര്‍മിതിയില്‍ പ്രവാസികളുടെ പങ്ക് അഭിനന്ദനീയം : റോഷി അഗസ്റ്റിന്‍ എം.എല്‍. എ   ****    പി സി മാത്യുവിന്റ ഭാര്യാ മാതാവ് ശോശാമ്മ തോമസ് (കുഞ്ഞൂഞ്ഞമ്മ) നിര്യാതയായി   ****   

एक नीली गोली HIV में रोकने में साबित हो रही रामबाण

October 19, 2018

hiv

एक ऐंटीवायरल गोली जिसे सिडनी और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे हिस्सों में हजारों लोग रोजाना ले रहे हैं, इससे नए HIV के केसेज में जबरदस्त कमी दर्ज की गई है। इससे पता चलता है कि टारगेट करके अगर बचाव का उपाय किया जाए तो एड्स जैसी महामारी को खत्म करतने में सफलता मिल सकती है।

दवा का असर पता करने के लिए हुई दुनिया की पहली स्टडी में यह बात सामने आई के गे और बाईसेक्शुअल पुरुषों में एचआईवी के नए केसेज में लगभग एक तिहाई कमी दर्ज की गई है। गिलिएड साइंसेज की गोली ट्रुवाडा (Truvada)से बड़ी पॉप्युलेशन में एड्स के वायरस में कमी आई है।

गुरुवार को लैंसेट एसआईवी मेडिकल जरनल में छपे नतीजों के मुताबिक दूसरे देशों और राज्यों में भी यह तरीका आगे बढ़ाया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट को प्री-एक्सपोजर प्रोफाइलैक्सिस या PrEP का नाम दिया गया है और इससे वायरस का ट्रांसमिशन रोका जा सकता है।

घबराएं नहीं, खुलकर जिंदगी जिएं। बहुत सी ऐसी चीजों से एड्स नहीं फैलता है जिसको लेकर आपके मन में भय होता है। आइये आज ऐसी ही 10 चीजों के बारे में जानते हैं…

आपस में हस्तमैथुन करना, फिंगरिंग और हैंड जॉब्स ये सभी एचआईवी से सुरक्षित हैं। अगर आप सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि पार्टनर बदलने पर नए कॉन्डम का इस्तेमाल करें।

कीड़े-मकोड़े से एचआईवी नहीं फैलता है। कीड़ा (जैसे मच्छर) किसी व्यक्ति का सिर्फ खून चूसता है। ऐसा नहीं होता है कि वह पहले किसी एचआईवी संक्रमित व्यक्ति का खून पिए और उसे दूसरे के शरीर में इंजेक्ट कर दे।

नई सुइयों से एचआईवी नहीं फैल सकता क्योंकि किसी संक्रमित व्यक्ति के शरीर में उसका इस्तेमाल नहीं हुआ होता है। अगर इस्तेमाल की गई सुइयों को अच्छे से साफ किया जाए और कीटाणु मार दिया जाए तो उनसे भी एचआईवी नहीं फैलता है।

एचआईवी पानी में जीवित नहीं रहता है इसलिए आपको नहाने, कपड़ा धोने या पानी पीने से एड्स नहीं फैलेगा।

अगर कोई व्यक्ति एचआईवी से पीड़ित है। उसके हाथ का बना खाना खाते हैं तो एचआईवी नहीं फैलेगा क्योंकि खाना या खाने के बर्तन से एचआईवी का संक्रमण नहीं होता है।

लोग घबराते हैं पर इन 10 चीजों से नहीं फैलता एड्स
टॉयलट शीट्स, टेबल, दरवाजे का हैंडल, तौलिया आदि से एचआईवी नहीं फैलता है क्योंकि किसी चीज की सतह पर एचआईवी जीवित नहीं रहता।

लोग घबराते हैं पर इन 10 चीजों से नहीं फैलता एड्स
शरीर के बाहर एचआईवी बहुत ही कम समय तक जिंदा रहता है। अगर कॉन्डम में एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति का भी स्पर्म होगा तो एचआईवी मर गया होगा।

एचआईवी पॉजिटिव इंसान की लार में एचआईवी इतनी कम मात्रा में मौजूद होता है कि सिर्फ किसिंग से एक व्यक्ति से दूसरे में इन्फेक्शन नहीं फैल सकता है।

ऑरल सेक्स से एचआईवी के संक्रमण का खतरा बहुत कम रहता है। अगर पार्टनर्स के जेनिटल एरिया में बड़ा और खुला जख्म हो तो संक्रमण फैल सकता है। अगर कोई महिला एचआईवी पॉजिटिव है और मासिक धर्म हो रहा है तो उस स्थिति में खतरा थोड़ा बढ़ जाता है। वैसे अगर आप डेंटल डैम का इस्तेमाल करें तो किसी तरह का खतरा नहीं रहेगा।

इसमें थोड़ा सा खतरा रहता है। अगर एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के शरीर में इस्तेमाल की गई नीडल सही तरह से साफ किए बगैर दूसरे व्यक्ति के लिए इस्तेमाल की जाए तो संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। वैसे ज्यादातर प्रैक्टिशनर्स हर ग्राहक के लिए नई नीडल का इस्तेमाल करते हैं।

कर्बी इंस्टिट्यूट के एंड्र्यू ने बताया कि गे और बाईसेक्शुअल पुरुषों में नए एचआईवी इंफेक्शन में कमी देखी गई है। 1985 में शुरू हुए एचआईवी सर्विलांस में यह अब तक का सबसे कम रेकॉर्ड है।

नीले रंग की ओवल शेप की गोली टेनोफोविर, डिसोप्रोक्सिल और एमट्रिसिटाबीन दवाओं की फिक्स डोज का कॉम्बिनेशन है। ट्रुवाडा का जेनरिक वर्जन भी बनाया गया है जो काफी सस्ता है।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top