Flash News

माइक्रोवेव में प्लास्टिक कंटेनर यूज करने से बचें, कैंसर का खतरा

October 27, 2018

plastic-container-in-microwave

हम अपने घर में हर दिन यूज होने वाली चीजों को लेकर ज्यादा सोच-विचार नहीं करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आप जिन चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं, उनमें से कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें इस्तेमाल करने का आपका तरीका गलत हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं कि उन आदतों और चीजों के बारे में जिनका आप रोजमर्रा के जीवन में गलत इस्तेमाल करते हैं…

माइक्रोवेव में प्लास्टिक कंटेनर
ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि माइक्रोवेव में स्टील को छोड़कर बाकी सभी फूड कंटेनर्स को बार-बार गर्म किया जा सकता है। अगर आप ऐसे में प्लास्टिक का कंटेनर यूज करते हैं और उसको बार-बार गर्म करने लगते हैं, तब हीट के संपर्क में आकर प्लास्टिक में मौजूद टेस्टोस्टेरॉन और ऐस्ट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है जो आपके खाने के संपर्क में आकर खाने को भी प्रभावित करता है। इससे कैंसर का खतरा पैदा हो जाता है। लिहाजा माइक्रोवेव के लिए हमेशा ही माइक्रोवेव सेफ और हीट प्रूफ कंटेनर्स का इस्तेमाल करें।

फ्रिज में हरी सब्जी रखना
हम चाहे सब्जी हो या फ्रूट जो भी मिलता है, उसको उठा कर सीधे फ्रिज में डाल देते हैं, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि हरी सब्जी और फ्रूट्स को फ्रिज में रखने से उसकी फ्रेशनेस खत्म हो जाती है। ऐसे में जो सब्जी सबसे पहले खराब होने की उम्मीद हो उसे अंदर की तरफ ही रखें। इसके साथ ही टेंपरेचर को भी कम कर दें।

स्पंज को साफ न करना
अगर आप किचन में बर्तन धोने के लिए या फिर किचन स्लैब की सफाई के लिए स्पंज का इस्तेमाल करती हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि स्पंज को भी सफाई की जरूरत होती है। स्पंज को 2 से 3 दिन के गैप पर गर्म पानी में डुबोकर रखना चाहिए। साथ ही इस्तेमाल करने के दौरान भी आप स्पंज को गर्म पानी में डुबोकर रखें। इससे आपके बर्तन में जर्म्स नहीं रहेंगे।

टूथब्रश को गीला छोड़ देना
स्पंज की ही तरह आपको अपने टूथब्रश और बेदिंग लूफा को भी इस्तेमाल के बाद धूप दिखाना चाहिए ताकि इनमें फंगस और बैक्टीरिया जमा न हो पाए।

कपड़े चमकाने के लिए ज्यादा डिटर्जेंट यूज करना
कुछ लोग सोचते हैं कि ज्यादा डिटर्जेंट पाउडर डालने से कपड़े ज्यादा साफ होते हैं लेकिन हकीकत यह कि पैक के पीछे जितनी क्वॉन्टिटी लिखी हो उतना ही पाउडर डालना चाहिए। ज्यादा डिटर्जेंट इस्तेमाल करने से कपड़ा जल्दी डैमेज होता है।

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top