क्या आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं? खुद को ऐसे जाचें

12-5

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में लोग अकसर अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं। अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान न देने के कारण लोग कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। डायबीटीज, हाइपरटेंशन, आर्थराइटिस जैसी बीमारियां काफी आम हो गई हैं। ऐसे में स्वस्थ लाइफस्टाइल के अलावा रूटीन हेल्थ चेकअप भी जरूरी है। रूटीन चेकअप की तरह ही महत्वपूर्ण है खुद में इन आदतों की जांच करना।

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको कुछ हेल्दी आदतें भी डालनी होंगी। वक्त आ गया है कि आप खुद से इन आदतों के बारे में पूछें कि क्या आप इन्हें फॉलो करते हैं।

क्या रोज सुबह गुनगुना पानी पीते हैं?
सुबह उठकर एक गिलास (200 से 250 एमएल) गुनगुना पानी जरूर पीएं। यह एक तरफ जहां शरीर की चर्बी को कम करता है, वहीं पेट के लिए भी अच्छा है।

क्या आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करते हैं? क्या आप मौसमी फल खाते हैं?
सेहत के लिहाज से मौसमी फल-सब्जी ज्यादा फायदेमंद हैं। इनमें विटामिन्स और मिनरल्स की भरमार होती है। आजकल संतरा, गाजर, अमरूद, अंगूर, मटर आदि खूब मिलते हैं। इन्हें

अपनी डाइट में शामिल करें।
ब्रेकफस्ट राजा की तरह, लंच आम आदमी की तरह और डिनर गरीब की तरह करें। यानी हेवी ब्रेकफस्ट जरूर करना चाहिए। अंकुरित अनाज या ड्राईफ्रूट्स जरूर शामिल करें।

क्या आप सीढ़ियों का ज्यादा उपयोग करते हैं?
जितना संभव हो ऑफिस, मॉल या कहीं भी लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का ही प्रयोग करें। इससे कैलरी बर्न होगी और शरीर भी ऐक्टिव रहेगा।

क्या आप भरपूर मात्रा में विटमिन सी लेते हैं?
विटामिन-सी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे जहां शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है वहीं यह शरीर से हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में भी मददगार है।

क्या किचन और बाथरूम में साफ-सफाई रहती है?
अच्छा और पौष्टिक खाना जितना सेहतमंद होने के लिए जरूरी है, उतना ही जरूरी है साफ-सफाई, खासकर किचन और बाथरूम की। ये दोनों ऐसी जगहें हैं जो सबसे ज्यादा गंदी होती हैं और हम सफाई का सबसे कम ध्यान इन्हीं जगहों पर देते हैं।

Source : Agency
Print Friendly, PDF & Email

Related posts

Leave a Comment