- Malayalam Daily News - https://www.malayalamdailynews.com -

उसकी खुशी के लिए खुद से करें यह वादा

lifeपति-पत्नी के रिश्तों में तालमेल बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें नोकझोंक होना आम बात है। ध्यान रखें, यह नोकझोंक बड़े विवाद का रूप न ले। यहां जानिए, कुछ ऐसी जरूरी बातें जिनसे पति-पत्नी के बीच प्रेम और शांति बनी रहती है…

प्यार से जताएं असहमति
शादीशुदा जिंदगी में तर्क-वितर्क होना आम बात है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर की किसी बात से सहमत नहीं हैं तो नाराज होने के बजाय प्यार से असहमति जता दें। पति-पत्नी द्वारा किसी एक विषय पर अलग-अलग तर्क या नजरिया रखना अपराध नहीं है। ऐसे साथी की बात ध्यान से सुने और प्यार से उस मुद्दे पर अपनी असहमति जता दें। ऐसा करते वक्त सहजता बनाए रखें।

गुस्से पर रखें कंट्रोल
हमने अक्सर अपने घरों में देखा है, मम्मी-पापा या दादी-दादाजी के बीच कभी किसी बात पर छोटी-मोटी बहस होती है, तो दोनों में से कोई एक शांत हो जाता है। दरअसल यही सुखद वैवाहिक जीवन का राज है। हम सभी इंसान हैं और सभी का गुस्सा कभी न कभी आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है। ऐसे में साथी से उलझने से बेहतर है कि आप चुप रहें और जब पार्टनर का गुस्सा शांत हो जाए, तब उससे बात करें।

बेडरूम में हो सिर्फ अपनी बात
घर के झगड़े, ऑफिस की टेंशन और बच्चों की फिक्र ऐसी किसी भी बात को बेडरूप में बाहर ही रखें। एक बार बिस्तर पर पहुंचने के बाद आप दोनों केवल अपनी बातें करें। एक दूसरे को कॉमप्लिमेंट दें। इस खास वक्त में किसी और की बात भूलकर भी न छेड़ें।

यह वादा करें खुद से
आप दोनों अपने आप से और एक-दूसरे से यह वादा कीजिए कि बेडरूम में जाने से पहले किसी भी तरह का मनमुटाव आप सुलझा लेगें। बेड पर किसी तरह की नाराजगी लेकर नहीं जाएंगे। इससे आपके रिश्ते में हमेशा मिठास बनी रहेगी।

एक ही बात न करें बार-बार
गलतियां सभी से होती हैं। अगर आपके पार्टनर से पूर्व में किसी तरह की कोई भी गलती हो गई है, तो उसे भुलाकर आगे बढ़ें। बात-बात पर या हर बार मूड खराब होने पर उसे उस पुरानी गलती को लेकर कमेंट न करें। इससे रिश्तों में ताजगी नहीं रह पाती।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए मलयालम डेयीली न्यूज़ के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।


Like our page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews/ [1] and get latest news update from USA, India and around the world. Stay updated with latest News in Malayalam, English and Hindi.
[2] [3] [4] [5] [6]