गरीब मुस्लिम कन्याओं को मुख्यमंत्री की सौगात, हर साल 100 लड़कियों की सामूहिक शादी

201704132027188817_yogi-adityanath-announced-for-muslims_SECVPFलखनऊ। यूपी की योगी आदित्यनाथ ने राज्य के मुस्लिम गरीब कन्याओं को लेकर बड़ा एलान किया है। यूपी सरकार एक साल में 100 गरीब कन्याओं की सामूहिक निकाह करवाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने मदरसों की बेहतरी के लिए और मुस्लिम बच्चों की जीवन स्तर ऊंचा करने के लिए कई ठोस कदम उठाने का एलान किया है।

प्रखर हिन्दुत्व के समर्थक माने जाने वाले योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब सबका साथ, सबका विकास के एजेंडा पर चलते हुए राज्य में सभी की बेहतरी के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं।

योगी ने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के कार्यक्रम के दौरान अफसरों से कहा कि अल्पसंख्यकों की श‍िक्षा व उनके जीवन स्तर को ऊंचा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जानी है। इसलिए अगर कई कठोर निर्णय भी करने पड़े तो करने से नहीं चूकेंगे। गरीब मुस्लिम लड़कियों की शादी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने हर साल 100 ऐसी कन्याओं की सामूहिक शादी का एलान किया है जो आर्थिक रूप से कमजोर है। इनेक मेहर की रकम भी सरकार देगी साथ ही घर बसाने के लिए कुछ जरूरी सामान भी।

मदरसे होंगे आधुनिक
योगी ने अफसरों से कहा कि सबसे पहले मदरसों के पाठ्यक्रम को आधुनिक बनाया जाए। इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, गठित, अंग्रेजी की शिक्षा को भी शामिल किया जाए। यही नहीं मदरसों में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास के पाठ्यक्रम को अनिवार्य रूप से शामिल कर शतप्रतिशत योजना को अमल में लाया जाए।

योगी ने कहा है कि अल्पसंख्यकों के लिए प्रत्येक जिले में कम्युनिटी सेंटर खोलने के लिए भूमि की व्यवस्था की जाए। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हज यात्रियों के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं पहले से ही हर साल तय की जाएं। यह न समझें कि इन विभागों को हम देखेंगे नहीं ऐसा नहीं है। अल्पसंख्यकों की हर समस्याओं का समाधान करने में अफसर कोई ढिलाई करेंगे तो यह ठीक नहीं होगा।

मिलेगी तकनीकि शिक्षा
मदरसों में हाईटेक श‍िक्षा देने के अलावा सभी मदरसों को अत्याधुनिक तकनीक और श‍िक्षण प्रणाली से जोडकर वहां पढ़ने वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाए जाने का काम सबसे पहले किया जाना है। इसके लिए हर मदरसा का कायाकल्प करने के लिए सरकार को ज‍ितना भी खर्च करना पड़ेगा उसमें वह पीछे नहीं रहेगी।

इनख़बर

Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment