- Malayalam Daily News - https://www.malayalamdailynews.com -

अयोध्या का मामला बातचीत से हल हो, अब मुस्लिम भी मंदिर निर्माण के हिमायती : योगी आदित्यनाथ


मुस्‍लिम भी चाहते हैं बने मंदिर

योगी यहां महंत नृत्‍यगोपाल दास की जयंती समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा, ”दोनों पक्ष आपसी बातचीत से हल निकालने की दिशा में आगे बढ़ें, यूपी सरकार हर तरह से साथ देगी।” योगी ने कहा कि कई मुस्‍लिम संगठनों ने अयोध्‍या की श्रीराम जन्‍मभूमि हिन्‍दुओं को सौंपने की बात कही है।
कुछ लोग नहीं चाहते एकता
योगी ने धर्म के नाम पर विभेद पैदा करने वालों से बचने की चेतावनी भी दी। कहा, ”बहुत सारे लोग नहीं चाहते कि हम मिल कर रहें, क्‍योंकि तब देश के दुश्‍मनों को अवसर नहीं मिलेगा। जो देश का विकास नहीं चाहते वो हमारी एकता के मार्ग में बाधा उत्‍पन्‍न करना चाहते हैं।

कभी बंद ना हो रामलीला
योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अयोध्‍या भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली है यहां कभी भी रामलीला का मंचन बंद नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने सरयू नदी की भव्‍य आरती के लिए भी कहा। योगी ने कहा कि राम की पैड़ी का सुंदरीकरण होगा। वहां स्‍थित सभी भवनों को एक समान रंग-रूप देकर उसके सौंदर्य को और बढ़ाया जाएगा। योगी ने कहा कि राम-जानकी मार्ग का जीर्णोद्धार होगा।

अयोध्‍या के लिए मैं संन्‍यासी, मुझसे कुछ ना मांगें
मुख्‍यमंत्री ने सभा में मौजूद सभी साधू-संतों का आह्वना करते हुए उन्‍हें अपना पूज्‍य गुरु और गुरुभाई बताया। साथ ही कहा कि जैसे हम अपने आश्रम में साफ-सफाई रखते हैं वैसे ही अब आश्रम से बाहर भी इसकी आवश्‍यक्‍ता आन पड़ी है। योगी ने कहा कि बाहर की सफाई की भी आप साधू-संत जिम्‍मेदारी लें बाकी का जो भी काम होगा वह यूपी सरकार संभाल लेगी। योगी ने कहा अयोध्‍या के लिए तो मैं भी संत ही हूं और संतों से कुछ मांगते नहीं है उन्‍हें दिया जाता है।

अयोध्‍या के लिए खुला योगी का पिटारा
योगी ने कहा कि अयोध्‍या की सड़कों के लिए 50 करोड़ रुपए दिये जाएंगे। जिससे जिले की सभी सड़कों को दुरुस्‍त किया जा सके। योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अयोध्‍या में राम कथा संग्रहालय को आधुनिक रूप दिया जाएगा। सबसे पहले इस पुराने भवन का जीर्णोद्धार कराया जाएगा जिसके बाद यहां श्रीराम कथा का डिजिटल माध्‍यम से प्रस्‍तुतिकरण किया जाएगा।

बनेगा मीडिया सेंटर
योगी ने यह भी कहा कि पूर्व की सरकारों के दौरान अयोध्‍या की उपेक्षा की गई है। योगी ने कहा कि पूरी अयोध्‍या में एलईडी स्‍ट्रीट लाइट की व्‍यवस्‍था होगी। जगह-जगह शौचालय बनवाए जाएंगे। योगी ने कहा कि अयोध्‍या को नया रूप देने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर साढ़े तीन सौ करोड़ रूपये खर्च करेंगे। योगी ने अयोध्‍या में आधुनिक मीडिया सेंटर बनाने की भी बात कही है।

मोदी को दिया धन्‍यवाद

योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि अयोध्‍या के लिए इतनी योजनाएं पहली बार बन रही हैं और इसके लिए अगर किसी को धन्‍यवाद देना है तो देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दें। प्रधानमंत्री के दिशानिर्देशों और विकास के खाके को हम सब आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। योगी ने कहा कि अयोध्‍या के अलावा मथुरा, प्रयागराज, विन्‍ध्‍यवासिनी धाम, नैमिष्‍यारण सहित सभी धार्मिक क्षेत्र चाहे वह किसी भी मत-मजहब और संप्रदाय से जुड़े होंगे उनका विकास किया जाएगा।


Like our page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews/ [1] and get latest news update from USA, India and around the world. Stay updated with latest News in Malayalam, English and Hindi.
[2] [3] [4] [5] [6]