रोज़ खाएं ये चीज़ें, स्पर्म काउंट बढ़ाने में हैं मददगार

sperm2

भागदौड़ और तनावपूर्ण रूटीन की वजह से पुरुषों में शुक्राणुओं (स्पर्म्स) की गुणवत्ता घट रही है. स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. विज्ञान के मुताबिक, स्वस्थ पुरुष के शरीर में प्रति सेकेंड 1,500 स्पर्म्स (शुक्राणु) बनते हैं.

पुरुषों की फर्टिलिटी से जुड़ी 90 फ़ीसदी समस्याएं शुक्राणुओं की कमी के कारण होती हैं. बता दें कि स्पर्म काउंट का सीधा संबंध खानपान से है. डायट जितनी अच्छी होगी, स्पर्म काउंट उतना बेहतर ही होगा. जानिए उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में मददगार हैं.

पालक- पालक में मौजूद फॉलिक एसिड स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन में मदद करता है. शरीर में फॉलिक एसिड की कमी होने पर अस्वस्थ स्पर्म्स पनपते हैं. जिसके कारण स्पर्म्स को एग्स तक पहुंचने में दिक्कत होती है.

अंडा स्वस्थ शुक्राणुओं के उत्पादन में मददगार है. इसमें प्रोटीन व विटामिन ई होता है. यह स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ प्रजनन क्षमता को कम करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मददगार है. रोज़ाना दो अंडे खाएं.

डार्क चॉकलेट्स स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करती है. डार्क चॉकलेट में अमिनो एसिड्स, एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो पुरुषों की फर्टिलिटी को प्रभावित करने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मददगार होते हैं. लेकिन ज़्यादा चॉकलेट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे वज़न बढ़ता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरॉन नामक हार्मोन का संतुलन को बिगड़ जाता है, जिससे नतीजतन स्पर्म काउंट कम होता है. दिनभर में एक डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा काफ़ी में अमिनो एसिड्स पाए जाते हैं.

लहसुन में एलिसिन पाया जाता है, जो पुरुषों के सेक्सुअल ऑर्गन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. स्पर्म को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है. लहसुन में सेलेनियम भी होता है जो शुक्राणुओं की गतिशीलता को बढ़ाता है. प्रति दिन दो लहसुन की कलियां खाना काफी होगा.

केला- केले में ब्रोमेलिन एंज़ाइम, विटामिन सी, ए और बी 1 पाया जाता है. ये पुरुषों में शुक्राण पैदा करता है. सेक्स हार्मोन्स को नियंत्रित करने में मदद करता है.

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स मेल ऑर्गन्स में रक्त संचार बढ़ाते हैं. रोज़ाना एक मुठ्ठी कद्दू के बीज खाना काफी होगा.

चार-पांच बादाम को रातभर पानी में भिगोएं, सुबह पीसकर महीन पेस्ट बनाकर एक ग्लास दूध में डालकर दूध उबालें. उसमें एक चम्मच देसी घी व मिश्री डालकर पिएं.

Source : Agency
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment