वर्कआउट से पहले मलाई खाने से मिलती है एनर्जी, जानिए ऐसे ही मलाई खाने के फायदें

24-1450926832-vitaminsincreams-25-1472123810-1532435819

क्‍या आपको दूध के साथ मलाई खाना पसंद है, नहीं। आज की जनरेशन का यहीं प्रॉब्‍लम है। मलाई का नाम सुनते ही मुंह सिकोड़ने लग जाते है। मलाई का नाम सुनते ही लोगों के द‍िमाग में आता है कि कोलेस्ट्रॉल की वजह से वजन बढ़ जाएगां। अक्‍सर बच्‍चें दूध पीते समय मलाई की वजह से आनाकानी करते है।

इस वजह से कई महिलाएं बच्‍चों को पहले ही मलाई हटाकरर दूध छानकर देती है ताकि बच्‍चा कम से कम दूध ही पीलें। लेकिन मलाई खाने के फायदें सुन आप भी आप भी अपने बच्‍चें को दूध पिलाने की आदत डाल देंगी। आइए जानते है दूध पीने के साथ मलाई खाने के फायदों के बारे में।

कितनी मलाई खाना फायदेमंद है?
हाल ही में हुए एक नए अध्ययन से यह बात सामने आई है कि जिस डाइट में सैचुरेटेड फैट्स ज्यादा होते हैं, वे वास्तव में स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। प्रतिदिन एक से दो चम्मच मलाई खाने से शरीर को पौष्टिक तत्‍व मिलते है, इससे वजन नहीं बढ़ता है। एक शोध में मालूम चला है कि जिन फूड में नेचुरली हाई फैट ज्‍यादा और कार्ब्स कम हो, वह उसे गुड केलेस्‍ट्रॉल में गिना जाता है। और इससे हार्ट डिजीज होने का खतरा कम रहता है। लेकिनइसे अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

किस तरह फायदा पहुंचाती है?
मलाई में लैक्टिक फर्मेन्टेशन प्रोबायोटिक होता है, यह सूक्ष्‍मजीव आंतों को सेहतमंद रखते है जिससे पेट से जुड़े रोग दूर रहते हैं। मलाई खाने से शरीर डिटॉक्‍स होता है। इसके नियमित सेवन से घुटनों और जोड़ो के दर्द से राहत मिलती है।

इम्‍यून सिस्‍टम बनाए रखता है
पुरुष यदि रात को सोते समय 2 चम्मच भी मलाई का सेवन किया तो यह एसिड रीफ्लक्स की तकलीफ से राहत देती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-ए और प्रोटीन होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

एनर्जी के ल‍िए अच्‍छा स्‍त्रोत है मलाई
अगर आप जिम है तो वर्कआउट के पहले एक छोटी कटोरी मलाई खा सकते हैं। मलाई को प्रोटीन का सबसे बढि़या स्रोत माना गया है। मात्र 50 ग्राम मलाई में खासा कैल्शियम होता है, जो न केवल हड्डियों के लिए अच्छा है, बल्कि नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है। साथ ही प्रोटीन मसल्स के लिए खास फायदेमंद होता है।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment