डिनर के लिए बनाएं पनीर पसंदा

paneer_pasanda_3426019_835x547-m

पनीर को कई तरीकों से बनाया जा सकता है। मौके के अनुसार आप पनीर की डिश बना सकते हैं। हालांकि डिनर के समय पनीर पसंदा भी बहुत अच्छा लगता है। इसे लच्छा पराठा या तंदूरी रोटी या फिर तवा रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं। यहां पढ़ें पनीर पसंदा की रेसिपी –

सामग्री –

पनीर सेन्डविच बनाने के लिए

पनीर – 300 ग्राम पनीर (एक ही टुकड़े में लीजिए)
मैदा या कार्न फ्लोर या अरारोट – 2 टेबल स्पून
अदरक पेस्ट – आधा छोटी चम्मच
काजू, बादाम और पिस्ते – 2 टेबल स्पून, बारीक कटे हुए
किशमिश – 1 टेबल स्पून
तेल – पनीर सेन्डविच तलने के लिए

ग्रेवी के लिए

टमाटर – 4 ( 200 – 250 ग्राम )
हरी मिर्च – 2
क्रीम – 1 कप ( 200 ग्राम)
तेल – 2-3 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2-3 टेबल स्पून, बारीक कटा हुआ
अदरक पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
कसूरी मेथी – 1 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

विधि –

पनीर को आधा इंच मोटे और 1.5 इंच * 1.5 इंच के चौकोर टुकड़ों में काट लीजिए। एक चौकोर टुकड़े को बीच से काट कर २ तिकोने टुकड़े बना लीजिए। सारे टुकड़ों को इसी तरह काट लीजिए।

स्टफिंग बना लीजिए –

स्टफिंग के लिए पनीर की कटिंग मिली है उसे क्रम्बल कर लीजिए, कटे हुए मेवे, अदरक, किशमिश, 1 पिंच नमक और थोड़ा सा हरा धनिया डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिए, स्टफिंग तैयार है। अरारोट में 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर गाड़ा चिकना घोल बना लीजिए और 1 पिंच नमक डाल कर मिला दीजिए।

पनीर सेन्डविच तैयार कीजिए –

पनीर का एक तिकोना टुकड़ा उठाइए, बीच का कोना हाथ में नीचे की ओर रखिए और ऊपर चौड़ाई में बीच से २ भाग करते हुए इस तरह काटिए कि वह नीचे की ओर से जुड़ा रहे, काटने का तरीका वीडियो से देखा जा सकता है।

पनीर के कटे टुकड़े को खोलिए और बीच में 1-1.5 छोटी चम्मच स्टफिंग डाल कर, एक जैसा पतला फैलाकर भर दीजिए और पनीर को दबा कर सेन्डविच तैयार कर लीजिए, तैयार सेन्डविच को किसी प्लेट में रखिए। सारे टुकड़ों को भरकर इसी प्रकार सेन्डविच बनाकर तैयार करके प्लेट में लगा लीजिए।

पनीर सेन्डविच को तलिए-

कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिए, पनीर सेन्डविच उठाइए और अरारोट के घोल में डुबाकर स्टफिंग को बन्द कर दीजिए और सेन्डविच को तलने के लिए गर्म तेल में डालिए, एक बार में 3-4 सेन्डविच डाल दीजिए और पलट पलट कर हल्के ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिए। सारे सेन्डविच इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिए।

ग्रेवी बनाईए –

टमाटर को बड़े टुकड़े में काट लीजिए, हरी मिर्च के डंठल हटा कर, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सर में डालिए और बारीक पीस लीजिए।

कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म कीजिए, तेल गर्म होने पर जीरा डालिए, जीरा भुनने पर, हींग डाल दीजिए, कसूरी मेथी डाल दीजिए, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और अदरक पेस्ट डालिए, मसाले को हल्का सा भून लीजिए। अब पिसे टमाटर ,हरी मिर्च का पेस्ट डाल दीजिए, लाल मिर्च पाउडर भी डाल दीजिए और मसाले को मीडियम आग पर तब तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल न अलग होने लगे। मसाले से तेल अलग होने लगा है, मसाला भुन गया है।

मसाले में क्रीम डाल कर मिलाइए और लगातार चलाते हुए तब तक भूनिए जब तक मसाले में फिर से उबाल न आ जाए। अब मसाले में 1 कप पानी डाल दीजिए, गरम मसाला और नमक भी डाल दीजिए, थोड़ा सा हरा धनियां भी डालकर मिला दीजिए। ग्रेवी में उबाल आने के बाद पनीर सेन्डविच डाल दीजिए और ग्रेवी में डुबा दीजिए, गैस बन्द कर दीजिए। पनीर सेन्डविच को ढककर २ मिनिट ग्रेवी में डूबे रहने दीजिए।

पनीर पसंदा सब्जी तैयार है, सब्जी को प्याले में निकालिये और हरा धनिया डालकर सब्जी की गार्निस कर दीजिए, पनीर पसंदा सब्जी को चपाती, परांठे, नान या चावल के साथ परोसिए और खाइए।

 

Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment

Related News