डायबिटीज के रोगी इन आठ बातों का रखें ध्यान

123

इन चीजों को खाने से परहेज करें : डायबिटीज के मरीज को घी, तेल, तली भुनी, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड, आइसक्रीम, चॉकलेट, पैक्ड फूड और बासी खाना खाने से बचना चाहिए।

30 से 45 मिनट की वॉक जरूरी : मधुमेह के रोगी के लिए रोजाना 30 से 45 मिनट की वॉक के साथ रोजाना हल्की फुल्की एक्सरसाइज जरूरी है। जॉगिंग टहलना दिनचर्या में शामिल होना चाहिए।

डाइट चार्ट के बिना कुछ भी न खाएं: डायबिटीज रोगी को खानपान डाइट चार्ट के अनुसार रखना चाहिए। जांच रिपोर्ट, डायबिटीज के प्रकार, उम्र, कदकाठी और दिनचर्या के आधार पर खाना और समय तय होता है।

बेजड़ की रोटी फायदेमंद : घर का बना सामान्य और पौष्टिक खाना फायदेमंद रहता है। मिक्स ग्रेन आटा सेहत के लिए अच्छा है। गेंहू, जौ, बाजरा और चने के मिश्रण से तैयार बेजड़ की रोटी डायबिटीज में फायदा करती है।

दस हजार कदम जरूर चलें: जिसका वजन सामान्य से अधिक है उसे 10 हजार कदम रोजाना चलना चाहिए वजन के अनुसार डॉक्टरी राय पर इसमें बदलाव हो सकता है। डॉक्टरी सलाह लें।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का रखें ध्यान: मधुमेह रोगी वही खाद्य पदार्थ लें जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से कम है वे सुरक्षित हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से अधिक है तो उसे न खाएं। फलों का जूस तो बिलकुल न लें।

24 घंटे में लें 100 ग्राम फल: मधुमेह रोगी फल खा सकते हैं। ब्लड शुगर लेवल के अनुसार डॉक्टरी सलाह पर सेब, पपीता, जामुन, अमरूद जैसे अन्य फल 24 घंटे के भीतर 100 ग्राम खा सकते हैं।

डायबिटीज नहीं है तो क्या करेंं: जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। मीठा नियंत्रित मात्रा में लें, नियमित व्यायाम करें और समय-समय पर जांच करवाते रहें।

डायबिटीज को लेकर भ्रम और सच

भ्रम: माता-पिता से बच्चों को होगी?
सच: खतरा है, पर जरूरी नहीं
भ्रम: एक बार इंसुलिन शुरू होने पर कभी बंद नहीं हो सकता है?
सच: इंसुलिन बंद हो सकता है, टाइप-वन डायबिटीज को छोडकऱ
भ्रम: मधुमेह होने के बाद चावल खाना बंद कर देना चाहिए?
सच: पॉलिश्ड चावल नहीं खाने चाहिए। माड़ निकालकर खाएं।
भ्रम: डायबिटीज ठीक हो जाती है?
सच: डायबिटीज कुछ मामलों में खत्म भी हो सकती है।
भ्रम: जेस्टेशनल डायबिटीज प्रसव के बाद भी रह सकती है?
सच: जेस्टेशनल डायबिटीज प्रसव के बाद खुद ठीक होती है।
भ्रम: गर्भावस्था में डायबिटीज होने पर बच्चे को खतरा रहता?
सच: गर्भावस्था में डायबिटीज होने पर नियंत्रण नहीं किया गया तो तकलीफ हो सकती है।
भ्रम: नशा कर सकते हैं ?
सच: डायबिटीज में हर तरह का नशा छोडऩा होता है?

Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment