इन सर्दियों में घर पर ही तैयार करें हेयर मॉस्‍क

zxसर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं आपके बालों पर बुरा असर डालती हैं। बाल रूखे और उलझे हुए हो जाते हैं। हैट और ड्रॉयर के प्रयोग से वे टूटने लगते हैं। ऐसे में बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाए रखने के लिए विशेष केयर की जरूरत होती है। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं। आप अपने घर में ही हेयर मॉस्‍क बना बालों पर इसका प्रयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं कुछ घरेलू हेयर मॉस्‍क के बारे में।

ऑलिव ऑयल
बालों से जुड़ी समस्‍या से निपटने में ऑलिव ऑयल का प्रयोग बेहद हितकारी होता है। सबसे पहले ऑयल को दो मिनट तक गर्म कर लें। संभव हो सके तो इसमें लेवेंडर ऑयल भी मिला लें। अब इसे बालों की जड़ से लेकर ऊपर तक लगाएं। रात भर इसे सिर में लगा रहने दें और सुबह नहाते समय धो लें।

शहद और अंडा
शहद और अंडे की जर्दी का मिश्रण भी बहुत अच्‍छा हेयर मॉस्‍क का काम करता है। इसके लिए एक कप शहद में अंडे की जर्दी मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब करीब आधे घंटे तक इससे सिर में मालिश करें। फिर शैंपू से धो लें।

अदरक
बाल गिरने का सबसे बड़ा कारण डैंड्रफ होता है। अगर सिर से डैंड्रफ दूर हो जाए तो बाल झड़ने की समस्‍या अपने आप खत्‍म हो जाएगी। इस काम में अदरक आपकी मदद कर सकता है। अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसका जूस निकाल लीजिए। इसमें दो चिम्‍मच नींबू का रस और एक चिम्‍मच ऑलिव ऑयल मिला दीजिए। अब इस मिश्रण को सिर के स्‍केल्‍प में करीब 45 मिनट तक लगाकर रखिए, सारे डैंड्रफ दूर हो जाएंगे।

दूध और शहद
दूध और शहद मिलाकर तैयार किया गया मिश्रण भी बेहद असरदार है। दो चम्‍मच शहद को एक कप दूध में डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर बालों में इसे लगा लें और आधे घंटे तक लगा रहने दें।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment