Flash News

परफेक्ट ब्लाउज चुनने में मदद करेंगे ये टिप्स

February 9, 2019 , .

perfect_blouse

साड़ी के चुनाव पर तो आप खूब ध्यान देती हैं, पर ब्लाउज का क्या? परफेक्ट ब्लाउज बनवाने का तरीका क्या आपको मालूम है? फैशनेबल ब्लाउज बनवाने से जुड़ी आपकी सारी उलझनों को दूर कर रही हैं स्वाति गौड़

सिर्फ खूबसूरत साड़ी खरीद लेने भर से बात नहीं बनती। इस पारंपरिक भारतीय परिधान की खूबसूरती का काफी दारोमदार ब्लाउज पर भी है। अब सवाल यह है कि ब्लाउज कैसा बनवाया जाए? ब्लाउज बनवाने के लिए माप देते वक्त किन-किन बातों को ध्यान में रखा जाए?

फिटिंग पर दें ध्यान
किसी भी साड़ी या लहंगे जैसी ड्रेस की लुक का सारा दारोमदार उसके साथ पहने जाने वाले ब्लाउज की लुक पर निर्भर करता है। मान लीजिए आपने बेहद खूबसूरत लहंगा खरीदा है, लेकिन अगर उसके साथ के ब्लाउज की फिटिंग ठीक नहीं है, तो उस लहंगे की चमक फीकी पड़ जाएगी। हर बॉडी शेप के हिसाब से अलग-अलग कट के ब्लाउज बनाए जाते हैं। इसलिए अपनी कद-काठी के हिसाब से ही अपने लिए सही स्टाइल का चुनाव करें, साथ ही इस बात पर भी विशेष ध्यान दें कि ब्लाउज के नीचे लाइनिंग (अस्तर) कैसा लगाया जा रहा है। लाइनिंग का ब्लाउज की फिटिंग पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अपने ब्लाउज में हमेशा इतना अतिरिक्त कपड़ा जरूर रखवाएं कि जरूरत के हिसाब से भविष्य में उसे ढीला या कसा जा सके।

ज्यादा कारीगरी से बचें
अगर आपका लहंगा और दुपट्टा, दोनों बहुत भारी हैं तो बेहतर होगा कि ब्लाउज हल्का ही रखें। पूरे ब्लाउज पर काम करवाने की बजाय सिर्फ गले और बाजुओं पर खूबसूरत काम (डिटेलिंग) करवाएं, क्योंकि दुपट्टा लेने के बाद सिर्फ गले और बाजू का हिस्सा ही नजर आता है और ब्लाउज जितना हल्का होगा, उतना ही पहनने में भी आरामदायक रहेगा। दरअसल, ब्लाउज पर जरूरत से ज्यादा काम करवाने से कपड़ा लटकने लगता है और फिटिंग भी ठीक नहीं आती। नतीजतन या तो ब्लाउज का गला लटकने लगता है या फिर बाजुएं चुस्त फिटिंग की नहीं बन पाती, जो देखने में बहुत भद्दा लगता है।

फैशन अपनाएं सोच-समझकर
चलिये, माना कि आप फैशन के हर ट्रेंड पर गहरी नजर रखती हैं और फिल्मों में दिखाई देने वाले सभी ताजा ट्रेंड्स आपके मन को बहुत भाते हैं। लेकिन परदे पर और असल जिंंदगी में दिखाई देने वाली चीजों में बहुत अंतर होता है। जरूरी नहीं कि ब्लाउज का जो डिजाइन फिल्म में किसी हीरोइन ने पहना हो, वह आप पर भी उतना ही आकर्षक लगे। इसलिए किसी भी बिल्कुल लीक से हटकर डिजाइन को अपनाते समय एक बार उसकी ड्रेस रिहर्सल जरूर कर लें, ताकि आप यह समझ पाएं कि आप उसमें कितना सहज महसूस कर रही हैं। वर्ना कहीं ऐसा न हो कि डीप नेकलाइन, औसत से छोटी लंबाई का ब्लाउज, जरूरत से ज्यादा चुस्त बाजू या पूरी तरह बैकलेस स्टाइल फैशनेबल के बजाय फूहड़ लगने लगे।

दुपट्टा लें कुछ इस तरह
आपके ब्लाउज की पूरी लुक का पसंद किया जाना बहुत हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप दुपट्टा कैसे लेने वाली हैं। मान लीजिए, ब्लाउज आपने बहुत हैवी वर्क का बनवा लिया है और उतना ही काम दुपट्टे पर भी है, तो संभव है कि दुपट्टा ब्लाउज में उलझता रहे। यह देखने में बहुत अटपटा सा लगेगा। या फिर वेलवेट के दुपट्टे के साथ वेलवेट का ही हैवी वर्क वाला ब्लाउज, कुछ खास नहीं लगेगा, क्योंकि ब्लाउज का सारा काम तो दुपट्टे के नीचे ही छिप जाएगा। इसलिए दुपट्टा हमेशा ऐसे पहनें कि ब्लाउज की खूबसूरती निखर कर आए। याद रखिये कि दुपट्टे और ब्लाउज में से सिर्फ एक ही चीज भारी-भरकम चाहिये। वैसे आजकल हैवी ब्लाउज के साथ नेट के चौड़े बॉर्डर वाले दुपट्टे बहुत चलन में हैं।


Like our page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews/ and get latest news update from USA, India and around the world. Stay updated with latest News in Malayalam, English and Hindi.

Print This Post Print This Post
To toggle between English & Malayalam Press CTRL+g

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read More

Scroll to top