क्या रात में दही खाने से वाकई होता है नुकसान?

24-8

दही सुपरफूड है और इसे डेली डायट में शामिल करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में खास तौर पर लोग कई तरह से खाने में शामिल करते हैं। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि दही रात के वक्त नुकसान करता है।

अच्छे बैक्टीरिया का सोर्स
दही भारतीय खाने का जरूरी हिस्सा है क्योंकि इसमें अच्छे बैक्टीरिया भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खिचड़ी, आलू का पराठा, लस्सी वगैरह कई तरह से लोग दही को खाने में शामिल करते हैं। यह आपका डायजेस्टिव सिस्टम ठीक करता है, इम्यूनिटी बूस्ट करता है साथ ही टेस्ट में भी लाजवाब है।

डिनर के साथ दही…?
अगर आप पारंपरिक भारतीय स्टाइल में बड़े हुए हैं तो आपने बड़े लोगों से जरूर सुना होगा कि रात में दही न खाएं या रात मे दही नुकसान करता है। सच कहें तो कई एक्सपर्ट्स भी यह बात कहते हैं, हालांकि कुछ लोग इस बात को नहीं भी मानते। जानें, क्या कहता है आयुर्वेद…

जानें, क्या कहता है आयुर्वेद
आयुर्वेद के मुताबिक रात में दही खाना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे म्यूकस (बलगम) बनता है। इस बात को इस तरह से समझाया गया है कि इसमें मिठास और खट्टापन दोनों चीजें होती हैं तो रात में इसे खाने से म्यूकस बन सकता है। आयुर्वेद के हिसाब से ऐसा करने से कफ दोष बढ़ता है।

खांसी है तो करें बचाव
इसलिए जिन लोगों को जुकाम, खांसी की समस्या होती है उन्हें रात में दही खाने से मना किया जाता है। अगर आपको अस्थमा है तो रात में दही खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। अगर बहुत मजबूरी हो तो फ्रेश दही खा सकते हैं रखा हुआ और खट्टा दही न खाएं।

Source : Agency
Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment