Pregnancy के दौरान गर्भवती महिला के लिए कितना वेट गेन है नॉर्मल

7-24प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मां को हेल्दी और बैलेंस्ड डायट का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि उनकी और होने वाले बच्चे की सेहत अच्छी बनी रहे। लेकिन ज्यादातर लोग प्रेग्नेंट महिला से यही कहते सुने जाते हैं कि उन्हें 2 लोगों का खाना खाना चाहिए ताकि होने वाले बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और कैलरीज मिल सके। हालांकि हम आपको बता दें कि 2 लोगों के खाने वाली बात में किसी भी तरह की कोई सच्चाई नहीं है।

मौजूदा डायट में 300 कैलरी ऐड करने की जरूरत
हकीकत यह है कि प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को हर दिन अपने मौजूदा डायट में सिर्फ 300 कैलरीज और ऐड करने की जरूरत होती है ताकि प्रेग्नेंसी के दौरान उनका सही वजन बना रहे। वैसे तो आपको अपनी गाइनैकॉल्जिस्ट से यह पूछना चाहिए कि आपके लिए कितना वेट गेन करना जरूरी है लेकिन कुछ स्टैटिस्टिक्स है जिसके जरिए आप खुद भी इस बात को समझ सकती हैं।

पहली तिमाही में 1 से 2 किलो वेट गेन करना चाहिए
आमतौर पर प्रेग्नेंसी के पहले तिमाही यानी 1 से 3 महीने के दौरान गर्भवती महिला को 1 से 2 किलो वेट गेन करना चाहिए और इसी हिसाब से प्रेग्नेंसी के बाकी बचे समय में हर 2 हफ्ते में करीब 1 किलो वेट गेन करना चाहिए। कुछ महिलाओं के लिए तो हर सप्ताह आधे किलो से कम का वेट गेन भी सफिशंट माना जाता है। अगर आप जुड़वां बच्चों की मां बनने वाली हैं तो 15 से 18 किलो का वेट गेन आपके लिए सही रहेगा जिसका मतलब है पहले ट्राईमेस्टर के यूजुअल वेट गेन के बाद हर सप्ताह करीब 1 किलोग्राम वेट गेन।

लगातार चेक करते रहें अपना प्रेग्नेंसी वेट
प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला को अपना वजन लगातार चेक करते रहना चाहिए क्योंकि आपके बहुत ज्यादा वजन का आपके बच्चे के वजन और सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर गर्भधारण करते वक्त आप ओवरवेट थीं तो हो सकता है कि आपकी डॉक्टर आपको स्ट्रिक्ट डायट पर रखें ताकि आप किसी भी तरह से जरूरत से ज्यादा या अनहेल्दी वेट गेन न कर लें।

Source : Agency
Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment