पलूशन से स्किन से जुड़ी बीमारियां बढ़ीं

55-3

कुछ दिनों की राहत देने के बाद अब एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में पलूशन बढ़ गया है। जहरीली हवाओं ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। वायु प्रदूषण की वजह से न सिर्फ बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं बल्कि हर दिन तेजी से बढ़ते प्रदूषण की वजह से स्किन प्रॉब्लम्स यानी त्वचा संबंधी समस्याओं में भी 30 प्रतिशत तक इजाफा हुआ है। स्किन स्पेशलिस्ट्स और डॉक्टर्स ने इस बारे में जानकारी दी।

स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण
दिल्ली-एनसीआर का जहरीला प्रदूषण न सिर्फ यहां रहने वालों के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल रहा है, बल्कि स्किन को भी नुकसान पहुंचा रहा है। पलूशन की वजह से लोगों को ऐलर्जी, खुजली, रैशेज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एम्स, नई दिल्ली में डर्मेटोलॉजी विभाग के अध्यक्ष, प्रफेसर वी.के. शर्मा के अनुसार, प्रदूषण के कारण त्वचा में समय से पहले अधिक उम्र का प्रभाव, झुर्रियां, झाइयां, खुजली और त्वचा से संबंधी अन्य परेशानियां सामने आई हैं।

त्वचा से जुड़ी बीमारियों में हुआ इजाफा
शर्मा ने कहा, ‘शोध में यह बात सामने आई है कि वायुमंडल में बढ़े पीएम 2.5 के स्तर के कारण त्वचा में जलन महसूस होती है। प्रदूषण के कारण दिल्ली में त्वचा रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।’ नई दिल्ली में केएएस मेडिकल सेंटर और मेडस्पा के मेडिकल डायरेक्टर और डॉक्टर अजय कश्यप ने कहा, ‘हमारी त्वचा एक सुरक्षा कवच के तौर पर काम करती है, लेकिन प्रदूषण का मौजूदा स्तर इसकी क्षमता से कहीं अधिक है, जिसकी वजह से त्वचा से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं।’

खुद को पलूशन से ऐसे बचाएं
क्लीन्जर यूज करें
हवा में ऐसिड अधिक होने की वजह से स्किन रुखी हो जाती है और प्रदूषण के कण स्किन के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। लिहाजा ऐसा क्लीन्जर यूज करें जो स्किन से नमी निकाले बिना स्किन को मॉइश्चराइज करे।

टोनर यूज करें
स्किन में मौजूद ऑइल, प्रदूषण के हानिकारक कण और धूल मिट्टी को हटाने में मदद करता है टोनर।

स्क्रबिंग भी है जरूरी
स्किन की स्क्रबिंग करना भी जरूरी है लेकिन हल्के हाथों से ताकि आपकी स्किन धूल-मिट्टी और तैलीयपन से पूरी तरह से मुक्त हो जाए।

फेशल ऑइल यूज करें
स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाने की बजाए फेशल ऑइल यूज करें। यह स्किन में हानिकारक तत्वों के प्रवेश को रोकता है।

फेस मास्क करेगा मदद
फेशियल की जगह आप चाहें तो हल्दी वाला या फिर आलू वाला फेस मास्क लगाएं। यह भी स्किन पर प्रदूषण के असर को कम करने में मदद करेगा।

Print Friendly, PDF & Email

Please like our Facebook Page https://www.facebook.com/MalayalamDailyNews for all daily updated news

Leave a Comment