उत्तर प्रदेश में मतदान; EVM फेल होने से तीसरे दौर का मतदान प्रभावित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान पहले दो चरणों की तुलना में विवादास्पद और हिंसा से भरा रहा। समाजवादी पार्टी ने कई जगह गड़बड़ी के आरोप लगाए।  पार्टी ने कहा कि फर्रुखाबाद के एक बूथ पर ईवीएम में सपा का चुनाव चिन्ह नहीं था, जबकि एटा के एक बूथ पर ईवीए से पर्ची नहीं निकल रही थी.  कानपुर में एक बूथ पर कोई भी बटन दबाने पर भाजपा की पर्ची मिलने की भी शिकायत हुई। कानपुर की मेयर ने वोट डालते हुए वीडियो बना कर जारी किया, जिसके लिए उनके ऊपर मुकदमा दर्ज हुआ। हाथरस में भाजपा के एक नेता की गोली लगने से मौत हो गई।

कानपुर के हडसन में हिजाब पर हंगामा हुआ तो कानपुर के ही रावतपुरा बूथ पर प्रत्याशी के सामने जय श्रीराम की नारेबाजी हुई। झांसी में खूनी संघर्ष देखने को मिला तो रिवॉल्वर अम्मा के नाम से मशहूर कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे ने वोटिंग की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की तो उन पर मुकदमा दर्ज हुआ। झांसी के बबीना विधानसभा में सिमथरी गांव में सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच लाठी डंडों से मारपीट हुई। पथराव भी हुआ। कई घायल हुए हैं। एक बुजुर्ग गंभीर रूप से घायल हो गए।

कानपुर के किदवई नगर में भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच विवाद और तनाव बढ़ने पर दोनों प्रत्याशियों को नजरबंद कर दिया गया। बूथ पर सुरक्षा बलों की तैनात बढ़ा दी गई। तीसरे चरण में जिन 16 जिलों में मतदान हुआ उनमें से महोबा, ललितपुर, हाथरस और टूंडला में कई जगह लोगों ने वोटिंग का बायकॉट किया गया। हाथरस के नगला बिहारी में गांव वालों ने मतदान रोक दिया। वहां सुबह 10 बजे तक सिर्फ चार लोगों ने वोट डाला था। ललितपुर के पांच गांवों में शाम चार बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ा।

कानपुर की मेयर प्रमिला पांडे और भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष नवाब सिंह ने भाजपा के पक्ष में वोट करने का वीडियो डाला तो सपा नेता नीलम रोमिला सींह और कानपुर से ही सपा प्रत्याशी अभिमन्यु गुप्ता ने भी वोट डालने की वीडियो बना कर सोशल मीडिया में पोस्ट किया। हाथरस जिले की सिकंदराराऊ विधानसभा में भाजपा के जिला महामंत्री कृष्णा यादव की गोली लगने से मौत हो गई। कहा जा रहा है कि कृष्णा यादव की मौत की वजह पारिवारिक विवाद है। पर, चुनाव के बीच संदिग्ध हालात में हुई मौत से हाथरस में तनाव बना रहा।

प्रीतम कपूर

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment