करियर के लिए इग्नोर न करें ये गलतियां

आपके करियर में हर एक एक्शन मायने रखता है, इसलिए एक-एक कदम बहुत संभालकर रखना चाहिए। एक गलत कदम एक गलत कदम और यह आपके करियर को हमेशा के लिए बर्बाद कर देता है। जब करियर की बात आती है, तो छोटी-छोटी बात का भी ध्यान रखना पड़ता है। भले ही हर कोई समय-समय पर अनजाने में गलतियां कर बैठता है, लेकिन कुछ मिस्टेक्स ऐसी भी होती हैं जिसका आपको भारी कीमत चुकानी पड़ती है। अपनी प्रोफेशनल लाइफ में आपका जागरूक होना बेहद जरूरी होता है, वरना इसका हर्जाना भी आपको ही चुकाना पड़ता है। यहां कुछ ऐसी गलतियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

​पैसे को न बनाएं अपनी प्राथमिकता
आप चाहे कितने भी पैसे वाले क्यों न हों, लेकिन केवल उसके पीछे न भागें। एक ऐसी नौकरी की तलाश करें या बिजनेस की शुरुआत करें जिसके लिए आप बहुत ज्यादा पैशनेट हों। आप अपनी करियर में क्या करना चाहते हैं, इस पर ध्यान दें। पैसे को अपनी प्राथमिकता न बनाए, क्योंकि सिर्फ इसमें कोई दिलचस्पी रखने वाले कुछ नहीं कर पाते हैं।

​खुद को कमजोर न समझें
जब लोग आपकी उपलब्धियों के बारे में पूछते हैं, तो आपको खदु में नीचा महसूस करने की जरूरत नहीं है। अपने आपको कभी कम न समझें और न ही कम पैसों पर कही भी मौका मिलने पर चले जाएं। सामने वाले से सैलरी को लेकर बात करें, थोड़ा सा विचार करें और अच्छे से सोच करके ही तय करें कि आपको उस जॉब को करना चाहिए या नहीं।

कमजोर नेटवर्क से होता है घाटा
नेटवर्किंग आपकी प्रोफेशनल लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। आपको कई सारे मौके तभी मिल पाते हैं, जब आप कई प्रोफेशनल्स के साथ कनेक्ट रहते हैं। समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़े रहने से आपको बहुत जानकारियां मिलती हैं, जो आपके करियर में भी मदद करती हैं। दूसरे संस्थानों की जानकारी भी आपको अपने जानने वालों के जरिए पता लगती रहती है और यह आपको जॉब स्विच करने के दौरान मदद करता है।

​कई जगह दिमाग लगाना
हर तरह का कौशल सीखना एक बड़ी उपलब्धि की तरह लग सकता है, लेकिन प्रोफेशनल वर्ल्ड में इस तरह की सलाह नहीं दी जाती है। आप खुद को अपनी मनपसंद फील्ड में योग्य बनाएं और उसमें महारत हासिल करें। आपका ऐसा करना आपके पोर्टफोलियो को इम्प्रेसिव बना सकता है और हायर करने वाला भी आपकी विशेषता देखकर आसानी से नौकरी के लिए सोच सकता है।

Source : Agency
प्रीतम कपूर
Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment